विज्ञापन
Home » Economy » InternationalDavos world economic forum 2019

पीएम मोदी को राघुराम राजन की नसीहत, मनमोहन सिंह से पढ़ें आर्थिक सुधार के पाठ

राजन ने कहा-RBI गवर्नर का पद और पावर तय किया जाना चाहिए

Davos world economic forum 2019

Davos world economic forum 2019t: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन ने दावोस से पीएम मोदी को नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें मनमोहन सिंह और नरसिंहा राव से आर्थिक सुधार का पाठ पढ़ना चाहिए।

नई दिल्ली. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गवर्नर रह चुके रघुराम राजन ने दावोस से पीएम मोदी को नसीहत देते हुए कहा कि उन्हें मनमोहन सिंह और नरसिंहा राव से आर्थिक सुधार का पाठ पढ़ना चाहिए। उनके मुताबिक कोई भी आर्थिक सुधार लागू करने से पहले सभी दलों शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा फिर चाहे आपके विपक्षी मनमोहन सिंह या फिर नरसिंहा राव हो, उन्हें सलाह लेने में संकोच नहीं करना चाहिए।

 

देश के मौजूदा माहौल पर राजन ने उठाए सवाल 

ईटी को दावोस में दिए इंटरव्यू में राजन ने कहा कि पिछले कुछ साल में मैंने देखा है कि पॉलिसी लेवल पर बड़े निर्णय लिए गए, लेकिन उन्हें सभी तरह से लागू नहीं किया जा सका। राजन ने काई सारे सवालों के जवाब में कहा कि भारतीय वोटर काफी स्मार्ट हैं और वो बदलाव चाहते हैं, क्योंकि देश में अहिष्णुता बढ़ी है, जॉब ग्रोथ बढ़ी है, जबकि इंस्टीट्यूशन स्वतंत्रता खतरे में है।

 

कुछ यूं दिए राजन से सवालों के जवाब

 

  • राजन ने मोदी सरकार के जीएसटी और बैंक करप्सी कानून की सकरात्मक करार दिया, जबकि लेबर एंड लैंड रिफॉर्म को नकरात्मक करार दिया। 
  • भारत के लिए 7 फीसदी की ग्रोथ रेट काफी है, क्यों कि देश में भारी संख्या में नौकरियों की जरूरत है।
  • किसानों और खेती के मामले में राजन का मानना है कि कर्जमाफी समस्या का हल नहीं है। एक रणनीतिक ढ़ंग से खेती में सुधार की जरूरत है।
  • आरबीआई गवर्नर की पद और पावर के बारे में राजन ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि आरबीआई गवर्नर का पद और पावर को रेखांकित किया जाएं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन