Home » Economy » Internationalएक झटके में नप गया ये सऊदी प्रिंस, कभी था

एक झटके में नप गया ये सऊदी प्रिंस, कभी था अंबानी से रईस

तलाल के के इशारे में सऊदी अरब की सरकार चलती थी।एक झटके में उनका ताज छिन गया।

1 of

नई दिल्‍ली। फोर्ब्‍स की ओर से हाल में जारी दुनियाभर के अरबपतियों की लिस्‍ट में सऊदी अरब के सबसे रईस व्‍यक्ति और क्रांउस प्रिंस अल वालीद बिन तलाल अल सौद का नाम गायब है। तलाल को कॉरपोरेट वर्ल्‍ड में सऊदी अरब का चेहरा माना जाता रहा है। कभी उनके इशारे में सऊदी अरब की सरकार चलती थी। तलाल की रईसी की चर्चा पूरी दुनिया में होती रही है। उनका लग्‍जरी याच, कारें, प्‍लेन और होटल पूरी दुनिया के रईसों को रश्‍क करने पर मजबूर करता रहा है। एक झटके में उनका ताज छिन गया। 

 

गिरफ्तारी ने छीना ताज 
यह सब हुआ करप्‍शन के आरोप में तलाल उनकी गिरफ्तारी के चलते। फोर्ब्‍स ने कहा कि मैगजीन ने बताया है कि 2017 में अरब के कई अरबपतियों पर करप्‍शन के आरोप लगे और उन्‍हें अरेस्‍ट भी किया गया। मामले की जांच में देरी की वजह से हम अरब के अरबपतियों की संपत्ति का आकलन करने में असमर्थ थे। हालांकि हाल के सालों में प्रिंस तलाल की कमाई में लगातार कमी दिखती गई। इसका सबसे बड़ा कारण अरब देशों के तेल का खेल खत्‍म होना है। हालांकि इसके बाद भी वह अमीरों की लिस्‍ट में बने रहे। हालांकि एक गिरफ्तारी ने उनकी अमीरी खत्‍म कर दी और अब वह फोर्ब्‍स लिस्‍ट का हिस्‍सा नहीं है।  

लग्‍जरी लाइफ स्‍टाइल के लिए फेमस हैं तलाल
सऊदी प्रिंस तलाल को बेहद लग्‍जरी लाइफ स्‍टाइल का शौकीन माना जाता है। उन्‍होंने अब तक 4 शादियां की हैं और उन्‍हीं चौथी वाइफ प्रिंसेज अमीरा को बेहद ग्‍लैमरस माना जाता है। फोर्ब्‍स की 2009 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, तलाल के पास करीब 70 करोड़ डॉलर के गहने हैं। इसका इस्‍तेमाल न तो वो करते हैं और न ही उनकी पत्‍नी करती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, तलाल के पास दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा याच है। उन्‍होंने इसे 50 करोड़ डॉलर की रकम खर्च करके खरीदा था।  तलाल की कारों में कई बेशकीमती हीरे जड़े हुए हैं। 


 

कभी अंबानी से भी थे अमीर 

प्रिंस तलाल एक समय दुनिया के टॉप-5 अमीरों में शामिल थे। जिस समय सऊदी अरब समेत ज्‍यादातर अरब देश पेट्रोलियम की कमाई से अपनी झोली भर रह थे, उसे समय तलाल की दौलत करीब 60 अरब डॉलर पार कर गई थी। उन्‍हें बिल गेट्स का उत्‍तराधिकारी तक कहा जाने लगा था। हालांकि 2014 के बाद जैसे जैसे पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट की कीमतें जमीन पर आईं, तलाल की अमीरी गिरती गई। हालांकि एप्‍पल और सिटी ग्रुप जैसे ग्‍लोबल वेंचर में बड़ी हिस्‍सेदारी के चलते पिछले साल उनकी संपत्ति करीब 18 अरब डॉलर बनी रही। और वह दुनिया टॉप-100 अमीरों में शामिल रहे।   


 

हालांकि नेटवर्थ में अंबानी से पिछड़ गए 
 पेट्रोलियम की कीमतों में कमी का असर ही था था कि 2017 आते आते तलाल भारत के सबसे अमीर व्‍यक्ति मुकेश अंबानी से पीछे हो गए। पिछले साल  अप्रैल में जारी फोर्ब्‍स लिस्‍ट में उनकी दौलत करीब 18.6 अरब डॉलर बताई गई है। वहीं मुकेश अंबानी की दौलत करीब 30 अरब डॉलर थी। एक  साल बाद अब तलाल फोर्ब्‍स लिस्‍ट से बाहर हैं, जबकि अंबानी एशिया के दूसरे अमीर व्‍यक्ति होन के साथ ही 40 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट