Home » Economy » Internationalpm modi got United nation highest award Champion of earth award

पीएम मोदी चैंपियंस ऑफ अर्थ अवार्ड से सम्मानित, जानें किन वजहों से मिला सम्मान

अवार्ड के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों भी गए चुने

pm modi got United nation highest award Champion of earth award

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पर्यावरण के क्षेत्र में उम्दा कार्य के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया गया। यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में पीएम मोदी को चैंपियंस ऑफ अर्थ पुरस्कार (Champion of earth award) से सम्मानित किया। गुतारेस इन दिनों भारत की यात्रा पर हैं, जहां उन्होंने 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्मदिन के कार्यक्रमों में भी हिस्सा लिया। इस पुरस्कार की घोषणा न्यूयॉर्क में 26 सितंबर को 73वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा में की गई।ये पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र की महासभा की ओर से दिया जाता है।

किन वजहों से मिला सम्मान
पीएम मोदी के सम्मान की वजह पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौता बना। मोदी ने इस समझौते को अमेरिका के पीछे हटने के बाद फ्रांस के साथ मिलकर आगे बढ़ाया। पीएम मोदी के साथ ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों को भी इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। इसके अलावा पीएम मोदी ने इंटरनेशनल सोलर एलायंस स्थापित करने में काफी सक्रियता से कदम उठाया। वहीं 2022 तक प्लास्टिक के प्रयोग पर रोक का संकल्प लिया। ये सारे काम उनके सम्मान की वजह बनें। 

 

सवा सौ करोड़ देशवासियों का सम्मान

पीएम मोदी ने यूएन अवार्ड मिलने को सभी सवा सौ करोड़ देशावासियों का सम्मान करार दिया। उन्होंने कहा कि भारत पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहा है। मोदी के मुताबिक आपदा का सीधा संबंध कल्चर से होता है।अगर पर्यावरण को लेकर कल्चर पर फोकस नहीं किया जाएगा, तो आपदा को नहीं रोका जा सकता है।

 

मोदी को है समस्याओं की पहचान 

गुतारेस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन हमारे लिए बड़ा खतरा है। ऐसे में पीएम मोदी की ओर से पर्यावरण की सुरक्षा के लिए उठाए गए कदम सरहानीय हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को समस्याओं की पहचान है और वो उसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट