Home » Economy » InternationalInternational survey has ranked PM Modi among the top three leaders of the world

ट्रंप, जि‍नपिंग और पुति‍न से भी ऊंचा हुआ मोदी का कद, बने दुनि‍या के तीसरे टॉप लीडर

वि‍श्‍व स्‍तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कद लगातार बढ़ता जा रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. वि‍श्‍व स्‍तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कद लगातार बढ़ता जा रहा है। दावोस में 23 जनवरी को होने वाली वर्ल्‍ड समि‍ट से पहले एक इंटरनेशनल सर्वे में मोदी को दुनि‍या के टॉप तीन लीडर्स में शामि‍ल कर लि‍या गया है। यह भारत के लि‍ए बहुत गर्व की बात है। खास बात ये भी है कि इस लि‍स्‍ट में मोदी अमेरि‍की राष्‍ट्रपति ट्रंप सहि‍त दुनि‍या के कई बड़े नेताओं से आगे नि‍कल गए हैं।

 

गैलप इंटरनेशनल (Gallup International ) ने अपने वार्षि‍क सर्वे - ओपीनि‍यन ऑफ ग्‍लोबल लीडर्स में मोदी को यह रैंक दि‍या है। मजेदार बात तो ये है कि‍ अमेरि‍का में 37 फीसदी लोगों ने भारतीय प्रधानमंत्री को ट्रंप व अन्‍य नेताओं से ज्‍यादा प्रभावशाली नेता माना। 


आगे पढ़ें यूं बढ़ा मोदी का कद 

50 देशों में कि‍या गया सर्वे

यह सर्वे 50 देशों में कि‍या गया, जि‍नमें भारत के प्रधानमंत्री को तीसरा स्‍थान मि‍ला। पहले नंबर पर हैं फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रो और दूसरे नंबर पर हैं जर्मनी की चांसल अंजेला मर्केल। इमैनुअल का नेट स्‍कोर 21 रहा और मर्केल को कुल 20 अंक मि‍ले। 
गैलप के मुताबि‍क, इस सर्वे में दुनि‍याभर के 53,769 लोगों से इंटरव्यू कि‍या गया। हर देश में करीब 1000 महि‍ला पुरुषों से आमने सामने या फोन पर अथवा ऑनलाइन माध्‍यमों से बात की गई। अक्‍टूबर-दि‍संबर 2017 के दौरान फील्‍ड वर्क कि‍या गया।  आगे पढ़ें मोदी ने कि‍तनों को कि‍या पीछे 

 

सबको कर दि‍या पीछे 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को  तीसरा रैंक मि‍ला है। उन्‍हें कुल 8 अंक मि‍ले हैं। वह अमेरि‍की राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीनी राष्‍ट्रपति शी जनपिंग, रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादि‍मीर पुतिन, ब्रि‍टेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे और इजराइल के राष्‍ट्रपति‍ बेंजामि‍न नेतन्‍याहू से आगे हैं। सर्वे से यह बात साबि‍त हो जाती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय उपमहाद्वीप के बेहद लोकप्रि‍य नेता हैं। भारत की बात न भी करें तो अफगानि‍स्‍तान के 69 फीसदी और बांग्‍लादेश के 51 फीसदी लोग उन्‍हें वि‍श्‍व का कद्दावर नेता मानते हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट