बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalपाकिस्तान की नई इमरान सरकार ने कॉपी की मोदी की 5 स्कीम, आयुष्मान जैसी योजना भी होगी लॉन्च

पाकिस्तान की नई इमरान सरकार ने कॉपी की मोदी की 5 स्कीम, आयुष्मान जैसी योजना भी होगी लॉन्च

इमरान ने पेश किया नए पाकिस्तान का खाका- आयुष्मान, स्वच्छ भारत, स्किल इंडिया और मुद्रा जैसी योजनाएं लाएंगे

1 of

विकास त्रिपाठी, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री बनने के बाद इमरान खान ने रविवार को पहली बार पाकिस्तान की जनता को संबोधित किया। पीएम इमरान ने इस दौरान पाकिस्तान के मौजूदा हालात और भविष्य की योजनाओं का खाका पेश किया। नए पाकिस्तान के अपने  पुराने वादे को दोहराते हुए इमरान खान ने जिन योजनाओं की पेशकश की हैं,  उनमें से कुछ भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजनाओं से मेल खाती हैं। आम भाषा में कहें तो इमरान सरकार ने मोदी सरकार की कई योजनाओं की कॉपी किया है। कुछ योजनाओं को हू-ब-हू लागू किया जाएगा, जबकि कुछ को थोड़ा मोड़ा बदलाव के साथ। आइए जानते हैं कुछ ऐसी ही योजनाओं के बारे में..... 

नंबर-1: आयुष्मान की तरह पब्लिक को मुफ्त हेल्थ ईंश्योरेंस 

इमरान ने अपने भाषण में पाकिस्तान में स्वास्थ्य सुविधाओं की हालत पर चिंता जताते हुए कहा कि उनकी सरकार आम लोगों के परिवार को 5 लाख पाकिस्तानी रुपए की कीमत का मुफ्त इलाज मुहैया कराएगी। इमरान सरकार इसके लिए एक हेल्थ कार्ड जारी करेगी। मोदी सरकार ने भी आयुष्मान स्कीम के तहत हर गरीब परिवार को 5 लाख रुपए का सालाना इलाज मुफ्त देने का ऐलान किया है।   

 

नंबर-2:  स्वच्छ भारत की तर्ज पर साफ पाकिस्तान 
इमरान ने दूसरी बड़ी घोषणा स्वच्छ पाकिस्तान को लेकर की है। इमरान के मुताबिक, पाकिस्तान को वर्ल्ड क्लास कंट्री बनाने और टूरिज्म को सपोर्ट करने के लिए जरूरी है कि हम देश को साफ सुथरा बनाएं। उन्होंने लोगों से अगले 5 साल के भीतर देश को साफ बनाने का आह्वान किया और इसके लिए प्रोग्राम चॉन्च करने की बात कही। मोदी सरकार ने भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत इस साल अक्टूबर तक देश को स्वच्छ बनाने का बीड़ा उठाया है। 

 

आगे पढ़ें- मोदी सरकार की कुछ और योजनाओं के बारे में, जिनकी तर्ज पर इमरान सरकार योजनाएं लागू करने जा रही है....  

नंबर-3:  प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर सबके लिए घर 
इमरान ने देश के हर परिवार को घर मुहैया कराने का वादा किया है। इमरान के मुताबिक- इसके लिए उनकी सरकार आने वाले सालों में 50 लाख नए घर बनाएगी। भारत में मोदी सरकार भी हर व्यक्ति को घर मुहैया कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत काम कर रही है। 

 

नंबर-4: स्किल इंडिया की तर्ज पर प्रोग्राम 
इमरान ने माना कि पाकिस्तान दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां के युवाओं के पास ढंग का कोई रोजगार नहीं है। इसके सबसे बड़ा कारण उनकी सही स्कूलिंग और ट्रेनिंग का अभाव है। इमरान के मुताबिक, उनकी सरकार युवाओं में स्किल डेवलप करने लिए खास प्रोग्राम चलाएगी। मोदी सरकार भी युवाओं में स्किल पैदा करने के लिए स्किल इंडिया प्रोग्राम चला रही है।

नंबर-5: मुद्रा जैसी बिजेनस फंडिंग स्कीम की भी घोषणा 
इमरान ने देश में बढ़ती बोरेाजगारी को कम करने के लिए योजनाएं पेश की हैं, इसमें से एक योजना युवाओं को कारोबार के लिए प्रेरित भी करता है। इमरान ने कहा कि अपना बिजनेस शुरू करने के लिए उनकी सरकार इंट्रेस्ट फ्री लोन मुहैया कराएगी। मोदी सरकार भी मुद्रा योजना के तहत युवाओं को गारंट्री फ्री लोन मुहैया कराती है।  

 

 

 

नंबर-6: स्वजल स्कीम के तर्ज पर सबको साफ पानी 
इमरान ने अपने भाषण में एक और जिस बुनियादी चीज पर बात की वह है पानी। राष्ट्र के नाम संबोधन इमरान ने साफ किया कि देश में लोगों को पीने का साफ पानी नहीं मिल पा रहा है। कराची जैसे शहर में टैंकर माफिया पैदा हो गए हैं। उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि पाकिस्तान के हर शहरी को साफ पानी मिल सके। इमरान के मुताबिक, उनकी सरकार हर शहरी को साफ पानी मुहैया कराएगी। मोदी सरकार भी देश के ग्रामीण इलाकों में हर व्यक्ति को साफ पानी मुहैया कराने के लिए स्वजल स्कीम पर काम कर रही है।  इसके तहत पहले चरण में 115 जिलों में इस योजना को लागू किया जाना है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट