विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPakistan Reopened Its Airspace A Month After Balakot Airstrike

झुकना पड़ा पाकिस्तान को, अमेरिका एवं ब्रिटेन जाने वाले भारतीय विमान के लिए रास्ता खोला

बालाकोट हमले के बाद से पाकिस्तान ने इसे बंद कर रखा था

Pakistan Reopened Its Airspace A Month After Balakot Airstrike

Pakistan Reopened Its Airspace A Month After Balakot Airstrike: पाकिस्तान ने एक महीने के बाद अपने एयर स्पेस का एक रूट भारतीय विमानों के लिए खोल दिया है। भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर किए गए हमले के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस में भारतीय विमानों के दाखिल होने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। इस कारण यूरोप और अमेरिका की उड़ानों के लिए भारतीय विमानों को लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा था। शुक्रवार को वाशिंगटन और लंदन जा रहे एयर इंडिया के दो विमान पाकिस्तानी एयर स्पेस से होते हुए गुजरे।

नई दिल्ली

पाकिस्तान ने एक महीने के बाद अपने एयर स्पेस का एक रूट भारतीय विमानों के लिए खोल दिया है। भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर किए गए हमले के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयर स्पेस में भारतीय विमानों के दाखिल होने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था। इस कारण यूरोप और अमेरिका की उड़ानों के लिए भारतीय विमानों को लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा था। शुक्रवार को वाशिंगटन और लंदन जा रहे एयर इंडिया के दो विमान पाकिस्तानी एयर स्पेस से होते हुए गुजरे।

 

शर्तों के साथ दी गई है छूट

भारतीय सिविल एविएशन मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने एयर स्पेस का इस्तेमाल करने के लिए शर्तों के साथ कुछ छूट दी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस एयर स्पेस से भारत की पश्चिमी देशों की ओर आने-जाने वाली फ्लाइट ही गुजर सकती हैं। पाकिस्तान का एयर स्पेस बंद होने की वजह से यूरोप और अमेरिका से भारत आने वाली दर्जनों उड़ानें प्रभावित हुईं। पाकिस्तानी एयर स्पेस से होते हुए यूरोप से भारत का रूट छोटा और किफायती है।

 

यह भी पढ़ें- अब भारतीय नौसेना छुड़ाएगी चीन के छक्के, शुरू हुआ Project-75, लागत 50 हजार करोड़

 

फिलहाल इस रूट से उड़ रहे हैं विमान

पश्चिम की ओर जाने वाली एयर इंडिया की उड़ानें अभी पाकिस्तान के एयरस्पेस से होकर नहीं जा रही हैं। उन्हें यूरोप और उत्तरी अमेरिका जाने के लिए दक्षिण की ओर होकर, यानी गुजरात के ऊपर से होते हुए अरब सागर पार कर जाना पड़ता है। एयर इंडिया के लिए सबसे ज्यादा दिक्कत पैदा करने वाली उड़ानें अमेरिका के पूर्वी तट - वॉशिंगटन, न्यूयार्क और शिकागो जाने वाली उड़ानें हैं।

 

यह भी पढ़ें- दस साल के इंतजार के बाद मोदी सरकार में फाइनल हुई यह बड़ी डील, 16.4 हजार करोड़ में तय हुआ सौदा

 

दर्जनों उड़ानें हुईं प्रभावित

पाकिस्तान का एयरस्पेस बंद होने के वजह से यूरोप और अमेरिका से भारत आने वाली दर्जनों उड़ानें प्रभावित हुई। पाकिस्तानी एयरस्पेस से होते हुए यूरोप से भारत का रूट छोटा और किफायती है। इस रूट के बिना यात्री और कार्गो विमान अरब सागर के ऊपर उड़ान भरते हुए भारत की सीमा में दाखिल हुए। लंबे रूट की वजह से अमेरिका और यूरोप से भारत व दक्षिण पूर्वी एशिया की उड़ान भरने वाली एयरलाइंस कंपनियों को आर्थिक नुकसान भी हुआ।

 

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें- नोटबंदी को लेकर गलत साबित हुआ सरकार का दावा, 2017 में 88 लाख करदाताओं ने नहीं भरा रिटर्न

 

एयर इंडिया को हो रहा रोजाना 7 करोड़ रुपए का नुकसान

सबसे ज्यादा नुकसान भारत की सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया को हुआ। मार्च मध्य तक एयरलाइंस का घाटा 60 करोड़ रुपए था। हर हफ्ते एयर इंडिया के विमान यूरोप और भारत के बीच 66 और अमेरिका व भारत के बीच 33 सर्विसेज देते हैं। इनमें से ज्यादातर उड़ानें पाकिस्तानी एयरस्पेस से होकर गुजरती हैं।

 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2019: भाजपा ने चुनाव प्रचार के लिए किराए पर लिए 20 हेलीकॉप्टर्स और 12 जेट, एक का किराया 4 लाख रु. तक

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन