विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPakistan Minister claims Massive Black money stashed in abroad

कंगाल पाकिस्तान के नागरिकों का विदेशों में जमा है 11 अरब डॉलर का कालाधन

राजस्व मंत्री बोले- कालाधन वापस लाए तो भीख मांगने की जरूरत नहीं

Pakistan Minister claims Massive Black money stashed in abroad

Pakistan Minister claims Massive Black money stashed in abroad: पाकिस्तान के राजस्व मंत्री हम्माद अजहर ने बताया है कि विदेशी बैंकों में 152,500 से अधिक खातों में पाकिस्तानी नागरिकों का 11 अरब डॉलर का काला धन जमा हैं।

नई दिल्ली। एक ओर पाकिस्तान अपनी वित्तीय जरूरतें पूरी करने के लिए दुनियाभर से कर्ज मांग रहा है। दूसरी ओर यहां के नागरिक अपना कालाधान विदेशों में जमा कर रहे हैं। हालात यह हैं कि पाकिस्तान कंगाली की कगार पर खड़ा है। इस बीच खुलासा हुआ है कि पाकिस्तानी नागरिकों ने विदेशों में बड़ी मात्रा में कालाधन जमा कर रखा है। 

1,52,500 खातों में जमा है कालाधन
लाहौर चैंबर्स ऑफ कॉमर्स के एक कार्यक्रम में पाकिस्तान के राजस्व मंत्री हम्माद अजहर ने बताया कि विदेशी बैंकों में 152,500 से अधिक खातों में पाकिस्तानी नागरिकों का 11 अरब डॉलर का काला धन जमा हैं। ये सभी विदेशी खाताधारक पाकिस्तानी नागरिक हैं और उन लोगों ने जितनी रकम गुप्त रूप से विदेशी खातों में जमा की हुई है, उनमें से आधी से अधिक रकम अघोषित है। मंत्री ने कहा है कि विदेशी खातों की संख्या चौंकाने वाली है। इसी तरह इन खातों में जमा धन राशि और धाता धारकों के नाम भी चौंकाने वाले हैं। उन्होंने कहा कि कई लोगों के पास वैध और दस्तावेजी कारोबारी नहीं है। यह देश में कर चोरी के पैमाने को दर्शाने करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर हम इस धन को वापस ले आते हैं तो हमें भीख मांगने की नौबत नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि फेडरल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू(एफबीआर) विदेशी खाताधारकों की निगरानी कर रहा है।

लंबे समय से कालेधन की समस्या से जूझ रहा है पाकिस्तान
पाकिस्तान लंबे समय से काले धन की समस्या से जूझ रहा है। स्विट्जरलैंड के सेंट्रल बैंक एसएनबी (स्विस नेशनल बैंक) की रिपोर्ट के अनुसार 2016 के अंत तक स्विस बैंकों में पाकिस्तानी नागरिकों के करीब एक अरब 41 करोड़ 60 लाख डॉलर जमा थे। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का नाम भी पनामा पेपर्स में आ चुका है। इसके अलावा उनके खिलाफ पाकिस्तान में भ्रष्टाचार को लेकर कई मामले चल रहे हैं। फिलहाल वह भ्रष्टाचार के मामले में जेल में सजा काट रहे हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन