Advertisement
Home » Economy » InternationalHaj subsidy in Pakistan

मोदी की इस पहल के मुरीद हुए इमरान खान, भारत से सीख लेकर लिया बड़ा फैसला

भारत में पीएम मोदी की इस मुहिम पर विपक्षी दलों ने उठाए थे सवाल 

Haj subsidy in Pakistan

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने भारत में हज सब्सिडी को खत्म करने का फैसला लिया, तो विपक्षी दलों ने मोदी सरकार की नियत पर सवाल उठाए। लेकिन अब पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पीएम मोदी की इस पहल के मुरीद हो गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान में हज सब्सिडी को खत्म करने का फैसला लिया, तो वहां भी विपक्ष ने इमरान खान के फैसले के विरोध में हंगामा किया। ऐसे वक्त में इमरान खान ने भारत की मिसाल देते हुए फैसले को सही ठहराया। 

 

हज नीति 2019 की हुई घोषणा

 पाकिस्तान सरकार ने सरकारी खर्च को नियंत्रण में रखने के लिए भारत से सीख लेकर हज सब्सिडी में कटौती का बड़ा फैसला लिया है और कैबिनेट ने हज नीति 2019 की घोषणा कर दी।इसमें सरकारी स्कीम के तहत हज करने वाले लोगों को अब 456,426 रुपए (कुर्बानी सहित) चुकाने होंगे जबकि पिछले साल प्रति व्यक्ति 280,000 रुपये अदा करने पड़ते थे। इसका मतलब ये है कि अब हर व्यक्ति को हज के लिए 176,426 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

 

विपक्ष हुआ एकजुट 

इमरान खान के इस फैसले के खिलाफ समूचा विपक्ष एकजुट हो गया है। सरकार पर आरोप लगाए जा रहे हैं कि उनकी सरकार में हज जाना महंगा हो गया है। पाकिस्तान सरकार का कहना है कि खर्चों में इजाफे पर उनका कोई नियंत्रण नहीं है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement