Advertisement
Home » Economy » InternationalUAE support to Pakistan in crises

चीन नहीं ये देश लगाएगा पाकिस्तान की डूबती नैया को पार, हो गई ये बड़ी डील

इमरान खान ने नकदी संकट दूर करने के लिए चला बड़ा दांव

1 of

नई दिल्ली. पाकिस्तान पिछले कई मौकों पर चीन को अपना भरोसेमंद दोस्त बताता रहा है। इसी दोस्ती की वजह से चीन ने पाकिस्तान में भारी निवेश किया, जिससे पाकिस्तान कर्ज के दलदल में डूबता गया। ऐसे में पाकिस्तान ने मदद के लिए विश्व के कई देशों से गुहार लगाई। लेकिन किसी देश से पाकिस्तान को मदद नहीं मिली। 

 

यूएई देगा 2.13 अरब रुपए के सहायता पैकेज 

ऐसे में अब गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद को यूएई आगे आया है, दोनों देशों के बीच मंगलवार को एक डील हुई, जिसके तहत यूएई की ओर पाकिस्तान को कर्ज से उबारने के लिए 3 करोड़ डालर (2.13 अरब रुपए) का सहायता पैकेज दिया जाएगा। इस तरह अबु धाबी की मदद से इमरान खान की सरकार को नकदी संकट को दूर करने में मदद मिलेगी। 

 

इमरान खान ने यूएई को दिया धन्यवाद 

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने ट्वीट करने यूएई के इस कदम की तारीफ करते हुए लिखा कि संकट के वक्त में पाकिस्तान की मदद के लिए यूएई का धन्यवाद। यह दोनों देशों के बीच की दोस्ती और मजबूत इरादों को दर्शाता है। 

I want to thank the UAE govt for supporting Pakistan so generously in our testing times. This reflects our commitment and friendship that has remained steadfast over the years.

— Imran Khan (@ImranKhanPTI) December 21, 2018

 

पाकिस्तान को विदेशी मुद्रा भंडारण की जरूरत

 संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वली अहद (युवराज) ज़ायद-अल-नाहियान को पाकिस्तान के दौरे पर आए थे, जहां  इस राहत पैकेज को लेकर बात बन सकी। पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार और राजकोषीय स्थिति को सुधारने के लिए धन की सख्त जरूरत है।

 

पाकिस्तान को कर्ज न मिलने में था अमेरिकी पेंच 

पाकिस्तान मुद्राकोष से कर्जन लेने की फिराक में था। लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प यह सुनिश्चत करना चाहते थे कि इस बहुपक्षीय संस्था से कर्ज में मिले धन का प्रयोग पाकिस्तान चीन के महंगे कर्ज को चुकाने में ना करे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement