विज्ञापन
Home » Economy » InternationalPakistan bans all Indian films after air strike by India

Air Strike के बाद तिलमिलाया पाकिस्तान, अपने ही पैर पर मार ली कुल्हाड़ी, होगा करोड़ों का नुकसान

पाक ने भारतीय सिनेमा और 'मेड इन इंडिया' विज्ञापनों पर लगाया बैन

1 of

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है। इसके बाद पाकिस्तान कैबिनेट ने तत्काल मीटिंग बुलाई और भारत के प्रति एक्शन लेते हुए भारतीय सिनेमा को पाकिस्तान में रिलीज पर बैन लगा दिया है। पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने इसका एलान किया। पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री देश में भारतीय फिल्मों के साथ-साथ 'मेड इन इंडिया' विज्ञापनों के बहिष्कार की घोषणा की। बता दें कि पुलवामा अटैक के बाद भारत ने पाकिस्तानी एक्टर्स और आर्टिस्ट्स को बैन कर दिया और अपनी कई फिल्मों को वहां रिलीज करने पर रोक लगा दी, वहीं अब पाकिस्तान भी बौखलाया हुआ नजर आ रहा है। इसके अलावा पीईएमआरए को 'मेड इन इंडिया' विज्ञापनों के खिलाफ कार्रवाई करने का निदेर्श दिया गया है।

 

सिनेमा एक्जिबिटर एसोसिएशन ने भारतीय कंटेंट का बहिष्कार किया है।

पाकिस्तान के सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान के सिनेमा एग्जिबीटर्स एसोसिएशन ने भारतीय फिल्मों का बहिष्कार करने का फैसला किया है। चौधरी ने ट्वीट किया, सिनेमा एक्जिबिटर एसोसिएशन ने भारतीय कंटेंट का बहिष्कार किया है। इसके साथ पाकिस्तान में अब कोई भारतीय फिल्म रिलीज नहीं होगी।

 

पाकिस्तान को होगा नुकसान
पाकिस्तान में बाॅलीवुड फिल्मों पर बैन होने से राजस्व में कमी आएगी ही, पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री पर भी बुरा असर पड़ेगा। पाकिस्तान में बॉलीवुड की फिल्में नहीं दिखाए जाने से पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री का बिजनेस 70 फीसदी कम हो जाएगा, क्योंकि पाकिस्तानी फिल्म इं‍डस्ट्री में 70 फीसदी बिजनेस बॉलीवुड और हॉलीवुड से आता है।


 

पाकिस्तान के वजूद पर संकट


बता दें कि एक सिनेमा इंडस्ट्री को सर्वाइव करने के लिए हर साल कम से कम 50 से 60 फिल्में प्रोड्यूस करनी होती है, लेकिन पाकिस्तान फिल्म इंडस्ट्री अपने बूते इतनी फिल्में नहीं प्रोड्यूस कर पा रही है। ऐसे में पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री को अपना वजूद बचाए रखने के लिए बॉलीवुड की फिल्में दिखाना जरूरी है।


 

हर 100 रुपए में 60-75 रुपए भारत के


बीते तीन सालों के दौर पर नजर डालें तो पाते हैं कि पाकिस्तान में बॉक्स ऑफिस को होने वाली कुल कमाई का 60 से 75 फीसदी भारतीय फिल्मों से मिलने वाले राजस्व का हिस्सा है, यानी पाकिस्तान के सिनेमाघर मालिक को होने वाली हर 100 रुपए की कमाई में 60 से 75 रुपए भारतीय फिल्मों से हुई आमदनी है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री में बॉलीवुड का क्या योगदान है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन