विज्ञापन
Home » Economy » Internationalpakistan donkey population rise faster

पाकिस्तान में बढ़ी गधों की तादाद, सालाना 1 लाख के हिसाब से हो रही बढ़ोत्तरी

पाकिस्तान ने 2017 में देश में 'गधा विकास कार्यक्रम' में अरबों रुपए का निवेश किया है। 

pakistan donkey population rise faster

Pakistan donkey population rise faster: पाकिस्तान में गधों की तादात में तेज बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अगर साल 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण की बात करें, तो पाकिस्तान में गधों की संख्या में सालाना एक लाख के हिसाब से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

नई दिल्ली.  पाकिस्तान में गधों की तादात में तेज बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। अगर साल 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण की बात करें, तो पाकिस्तान में गधों की संख्या में सालाना एक लाख के हिसाब से बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में साल 2015-16 के दौरान पाकिस्तान में गधों की संख्या 51 लाख रुपए थी, जो साल 2016-17 में बढ़कर 52 लाख रुपए हो गई। वहीं साल 2017-18 में यह संख्या बढ़कर 53 लाख रुपए हो गई है।

 

गधा विकास कार्यक्रम में अरबों रुपए का निवेश 

पाकिस्तान ने 2017 में देश में गधा विकास कार्यक्रम में अरबों रुपए का निवेश किया है। ऐसा करने के पीछे चीनी निवेशकों को खैबर-पख्तूनख्वाह में आकर्षित करने के लिए किया गया है।रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में गधे के निर्यात से मिलने वाली आय का सकल राष्ट्रीय उत्पाद का अहम हिस्सा है। ऐसा दावा किया गया है कि चीन में गधों की खाल काफी उपयोगी मानी जाती है और इसका इस्तेमाल हेल्थ फूड और पारंपरिक दवा बनाने में किया जाता है।

 

गधे की खाल से बनाई जाती है दवा 

गधे की खाल से जिलेटिन बनता है, जिसे चीन में इजीयो भी कहते हैं। पुराने समय से इसका उपयोग ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने वाली चीनी दवाई के तौर पर किया जाता है। गधे के मांस की भी चीन में काफी मांग है। लेकिन हाल के वर्षों में इनकी आबादी में आई बड़ी गिरावट और सुस्त प्रजनन क्षमता के कारण आपूर्तिकर्ताओं को अन्य विकल्प पर ध्यान देना पड़ा है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन