विज्ञापन
Home » Economy » InternationalNew rules related to visa before travelling to foreign

विदेश यात्रा पर जाने से पहले जान लें वीजा के नए नियम, आपके लिए हैं बेहद जरूरी

भारतीयों के लिए अलग हैं वीजा नियम

New rules related to visa before travelling to foreign

आप भी अगर आने वाले कुछ महीनों में विदेश  यात्रा का प्लान बना रहा हैं तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी देशों ने विश्व के अन्य देशों के साथ वीजा को लेकर कुछ करार किए हैं। अगर आप भारत से बाहर घूमने जाते हैं तो आपको बता दें कि विश्व के 25 देशों  में बिना वीजा के जा सकते हैं। सभी देशों ने वीजा के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

नई दिल्ली। आप भी अगर आने वाले कुछ महीनों में विदेश  यात्रा का प्लान बना रहा हैं तो यह खबर आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी देशों ने विश्व के अन्य देशों के साथ वीजा को लेकर कुछ करार किए हैं। अगर आप भारत से बाहर घूमने जाते हैं तो आपको बता दें कि विश्व के 25 देशों  में बिना वीजा के जा सकते हैं। सभी देशों ने वीजा के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं आइए जानते हैं उनके बारे में।

वीजा नियमों में किए गए हैं ये बदलाव

-  जापान का वीजा लेना भारतीयों के लिए काफी मुश्किल रहा है। जापान ने हमेशा से भारतीय के लिे एक सख्त रवैया रखा है। बदले हुए वीजा नियमों के मुताबिक, यदि कोई भारतीय जापान जाता है तो इसके लिए उसे एंप्लॉयमेंट और एक्सप्लेनेशन लेटर की जरूरत नहीं है।

- यूएई अपने देश में पर्यटन को काफी बढ़ावा दे रहा है। इसके  लिए दुबई को पर्यटन हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है। ऐसे में जिनके पास UAE का वीजा है उनके 18 साल से छोटे डिपेंडेंट (बेटा-बेटी) को 15 जुलाई से 15 सितंबर के बीच वीजा फ्री ट्रैवल की सुविधा दी जा रही है।  इसके अलावा रिसर्च, मेडिकल, साइंस के प्रोफेशनल्स और इंवेस्टर्स को 10 साल के लिए लॉन्ग टर्म वीजा दिया जाने लगा है। 

- फ्रांस के एयरपोर्ट पर भारतीयों को कनेक्टिंग फ्लाइट लेने के दौरान भी ट्रांजिट वीजा की जरूरत पड़ती थी। लेकिन अब 23 जुलाई 2018 के बाद से ट्रांजिट वीजा के झंझट को खत्म कर दिया गया है। हालांकि, अभी भी अगर आप इस दौरान फ्रांस की खूबसूरती को देखना चाहते हैं तो ट्रांजिट वीजा की जरूरत होगी।

- म्यांमार ने भारत के साथ e-Visa सेवा की शुरुआत की है। ऐसे में आप अगर म्यांमार घूमने जाना चाहते हैं तो 48 घंटे के भीतर ऑनलान आवेदन कर वीजा मिल जाएगा। इसी तर्ज पर उजबेकिस्तान ने भी भारत के साथ e-Visa की शुरुआत की है।

- सऊदी अरब ने भी वीजा को लेकर बदलाव किए हैं पहले यह देश अकेली महिलाओं को वीजा नहीं देता था लेकिन  अब यदि यह देश 25 साल से अधिक उम्र की महिलाओं कोटूरिस्ट वीजा आसानी से दे रहा है। 

-  इजरायल ने भारतीयों के लिए वीजा फीस को कम किया है। अगर आप इयरायल घूमने और बिजनेस करने के मकसद से जाते हैं तो B2 कैटेगरी के तहत वीजा फीस को 1700 रुपये से घटाकर 1100 रुपये कर दिया गया है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन