Home » Economy » InternationalNeed policies to shield workers from job losses due to newer technologies

नई टेक्‍नोलॉजी से वर्कर्स के जॉब पर खतरा, ADB ने पॉलिसी बनाने पर दिया जोर

देश-दुनिया में नई टेक्‍नोलॉजी के डेवलपमेंट से कहीं न कहीं वकर्स के जॉब पर खतरा मंडरा रहा है।

Need policies to shield workers from job losses due to newer technologies

मनीला।  देश-दुनिया में नई टेक्‍नोलॉजी के डेवलपमेंट से कहीं न कहीं वकर्स के जॉब पर खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में वर्कर्स के हित में नई पॉलिसी बनाने की जरुरत है। ये बातें गुरुवार को एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) के प्रेसिडेंट ताकेहिको नाकाओ ने कही। बैंक की एनुअल मीटिंग से ठीक पहले नाकाओ ने कहा कि हमें उन लोगों के समर्थन की पॉलिसी बनानी होंगी, जो टेक्‍नोलॉजी डेवलपमेंट के पीछे हैं। उन्‍होंने आगे इसकी वजह बताते हुए कहा कि कुछ लोग प्रशिक्षित नहीं हैं, इसलिए उनके रोजगार जा सकते हैं। ऐसे लोगों की चिंता करने की जरुरत है। 


बैंक ने पिछले महीने ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक 2018' जारी किया था। इसमें आगाह किया गया है कि नयी टेक्‍नोलॉजी के डेवलपमेंट से कुछ रोजगार जा सकते हैं और वर्कर्स को अपने स्किल अपग्रेड पर ध्यान देना चाहिए।

 

क्‍या दिए सुझाव 


नाकाओ ने कहा कि हमें ऐसे लोगों को यूनिवर्सल हेल्‍थ स्‍कीम उपलब्ध करवानी होगी और उनके बच्चों को शिक्षा की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि पॉलिसी मेकर्स को पर्याप्त ट्रेनिंग, एजुकेशन और स्किल प्रदान करते हुए रोजगार खोने के संकट पर ध्यान देना चाहिए। देशों में बढ़ती असमानता का हवाला देते हुए उन्होंने टैक्‍सेशन को अधिक प्रगतिशील प्रणाली की बनाने की वकालत की। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट