Advertisement
Home » Economy » InternationalLuxury Planes of mexican president to be auctioned

भ्रष्ट नेता यूज करते थे 70 लग्जरी प्लेन और 60 हेलिकॉप्टर, अब नीलाम करेगी यह सरकार

देश के गरीब तबके पर खर्च होगी नीलामी की रकम

1 of

नई दिल्ली. मैक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर इस साल जनवरी में सत्ता संभालने के बाद से ही बड़े और लोकप्रिय फैसले कर रहे हैं। ऐसा ही एक फैसला है खुद को मिले जेट विमानों की नीलामी का। ओब्राडोर ने देश के 70 प्लेन और 60 हेलीकॉप्टर की नीलामी का ऐलान किया है। ये वे प्लेन हैं जिन्हें उनसे पहले के राष्ट्रपति इस्तेमाल करते आए हैं। जिस एक विमान की नीलामी की सबसे ज्यादा चर्चा है, वह है बोइंग 787-8, इस विमान को 2012 में तत्कालीन राष्ट्रपति फेलीप काल्डेरन द्वारा अधिग्रहित किया गया था और विपक्ष ने आरोप लगाया कि सत्ता के भ्रष्ट नेताओं ने इन विमानों का निजी इस्तेमाल किया। बोइंग 787-8 की कीमत 21.87 करोड़ डॉलर (1559 करोड़ रुपए) है। मेक्सिको के वित्त सचिवालय ने कहा कि बोइंग 787-8 विमान की कैलिफोर्निया के विक्टरविले में नीलामी होगी। 

 

विमान में हैं लग्जरी होटल जैसी सुविधाएं

मेक्सिकन राष्ट्रपति का विमान बोइंग 787-8 लग्जरी सुविधाओं से लैस है। ये किसी भी मामले में एक लग्जरी होटल से कम नहीं है। इसमें लग्जरी सीटें, लग्जरी डबल बेड और हाईटेक सुविधाओं वाले बड़े-बड़े टॉयलेट हैं। इस प्लेन में राष्ट्रपति का कार्यालय भी है। इसमें वॉयरलेस, वाई-फाई, कॉफ्रेंस रूम, एंटरटेनमेंट रूम समेत कई आलीशान सुविधाएं भी मौजूद हैं। 

 

आगे पढ़ें-सादगी से जीवन बिताना पसंद करते हैं मेक्सिको के राष्ट्रपति

सादगी से जीवन बिताना पसंद करते हैं मेक्सिको के राष्ट्रपति

मेक्सिको के नए राष्ट्रपति को सादगी पसंद जीवन जीने के लिए जाना जाता है। उन्होंने राष्ट्रपति भवन में रहने से इनकार किया है। साथ ही उन्होंने तय किया है कि वे अपने वेतन का केवल 40 फीसदी ही खुद के लिए इस्तेमाल करेंगे। लोपेज ओब्राडोर मेक्सिको राष्ट्रपित बनने के बाद भी उसी छोटी सफेद कार में चलते हैं, जिसका इस्तेमाल वह राष्ट्रपति पद संभालने से पहले किया करते थे। लोपेज ओब्राडोर ने अंगरक्षक रखने से भी इनकार कर दिया है। साथ ही आम लोगों की तरह साधारण फ्लाइट में सफर करते हैं।  

 

आगे पढ़ें-विमान की बिक्री था एक चुनावी वादा

चुनाव में किया था विमान बेचने का वादा

ओब्राडोर ने एक जुलाई को संपन्न हुए राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत हासिल की है। उन्होंने चुनाव में भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत लड़ाई लड़ने का वादा किया था। उनका कार्यकाल छह वर्ष का है। उन्होंने अपने चुनावी वादे में कहा था कि राष्ट्रपति बनने पर वह सरकारी विमान बोइंग 787-8 ड्रीमलाइन टीपी-01 को बेच देंगे और इसकी बिक्री से मिले पैसों को देश के गरीब तबके पर खर्च करेंगे। लोपेज ओब्राडोर ने कहा था कि इतने गरीब देश का राष्ट्रपति होकर ऐसे शानदार विमान में सफर करना मेरे लिए शर्मिंदगी का सबब होगा। 

 

आगे पढ़ें-विमान को 691 करोड़ रुपए में खरीदने का मिला ऑफर


विमान के लिए मिला 691 करोड़ रु का ऑफर

मेक्सिको के राष्ट्रपति के लग्जरी जेट विमान को खरीदने के लिए एक व्यापारी की ओर से बड़ा ऑफर दिया गया है। गुस्ताव जिमेंस पोंस नाम के इस व्यवसायी ने विमान की 691 करोड़ रुपए कीमत लगाई है। पोंस इस जेट विमान को ऊबर टैक्सी की तरह किराए पर देना चाहते हैं और इसके लिए करीब 20 हजार डॉलर प्रति घंटे चार्ज करेंगे।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement