बिज़नेस न्यूज़ » Economy » International45000 रुपए वाली ट्रेनिंग मुफ्त दे रही है फेसबुक, सीखें डि‍जि‍टल दुनि‍या से पैसा कमाना

45000 रुपए वाली ट्रेनिंग मुफ्त दे रही है फेसबुक, सीखें डि‍जि‍टल दुनि‍या से पैसा कमाना

कंपनी लोगों को डिजि‍टल मार्केटिंग के हुनर सि‍खा रही है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। डाटा लीक को लेकर पि‍छले कुछ अर्से से चर्चा में रही फेसबुक ने एक अनोखी ट्रेनिंग शुरू की है। कंपनी लोगों को डिजि‍टल मार्केटिंग के हुनर सि‍खा रही है। यह कोर्स खासतौर पर ऐसे लोगों के लि‍ए सही है जो डि‍जि‍टल दुनि‍या में करि‍यर की संभावनाएं तलाश रहे हैं या जि‍नका अपना कोई बिजनेस है। कोर्स की दो बातें सबसे खास हैं पहली ये कि‍ यह ट्रेनिंग खुद फेसबुक देगी और दूसरी- यह पूरी तरह से फ्री है। 


फेसबुक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबि‍क, डि‍जि‍टल मार्केटिंग की बुनि‍यादी प्रक्रि‍या से लेकर एनालिटिक्‍स के  जरि‍ए अपनी सफलता का पैमाना मापने की कला सीखने तक, छोटे-छोटे हि‍स्‍सों में बंटे सहज पाठ्यक्रमों की मदद से आप ट्रेनिंग के एक वि‍शेष पथ की ओर अग्रसर होते हैं।  आगे पढ़ें 

क्‍यों अहम है डिजि‍टल मार्केटिंग 
फेसबुक के मुताबि‍क, डि‍जि‍टल मार्कटिंग के दांव-पेंच सीखना आज के आधुनि‍क युग में सफलता की कुंजी है। आज हर बि‍जनेसमैन अपनी बिक्री बढ़ाने के लि‍ए डि‍जि‍टल मार्केटिंग के अलग अलग तरीके अपना रहा है। 
एक सर्वे के मुताबिक, 93% छोटे और मध्‍यम व्‍यवसायी मानते हैं कि‍ नौकरी देते समय वे उम्‍मीदवारों के डिजि‍टल मार्केटिंग में दक्ष होने की उम्‍मीद करते हैं। 
89 फीसदी छोटे और मध्‍यम व्‍यवसायियों के लि‍ए आज के समय में डिजि‍टल पहलुओं की जानकारी की कमी एक बड़ी चुनौती है। वहीं 81 फीसदी छोटे और मध्‍यम व्‍यवसायी बोले के फेसबुक की वजह से उनकी बिक्री बढ़ी। इसके अलावा 86% छोटे और मध्‍यम व्‍यवसायि‍यों ने माना कि‍ फेसबुक उन्‍हें उत्‍पाद और सेवाएं अन्‍य शहरों में बेचने का मौका देता है। 

 

डिजि‍टल ट्रेनिंग हब में क्‍या-क्‍या है
1 इंट्रोडक्‍शन - अंडरस्‍टैंड द बेसि‍क
इसमें कुल 4 पाठ हैं।
2 ऑडि‍एंस - फाइंड मोर कस्‍टमर्स 
इसमें भी कुल 4 पाठ हैं। 
3 कंटेंट - क्रि‍एट एंगेजिंग कंटेंट 
इसमें भी कुल 4 पाठ हैं।
4 ऑप्‍टिमाइजेशन- मैनेज योर ओन एक्‍टि‍वि‍टी 
इसमें कुल 2 पाठ हैं। 

कहां से  ले सकते हैं ट्रेनिंग 
इसके लि‍ए आप - https://digitalskills.fb.com पर जाएं। यहां अपनी जरूरत के हि‍साब से आप  पाठ चुन सकते हैं। अगर आप डि‍जि‍टल मार्केटिंग के सभी पहलू समझना चाहते हैं तो आप सभी पाठ पढ़ सकते हैं। 

प्राइवेट संस्‍थानों में डि‍जि‍टल मार्केटिंग कोर्स की फीस 30 से  45,000 रुपए है। वहीं नेशनल इंस्‍टीट्यूट फॉर आंत्रप्रिन्‍योरशि‍प एंड स्‍मॉल बि‍जनेस डेवलपमेंट (niesbud) इस कोर्स की फीस 6000 रुपए लेता है। नि‍सबड सरकारी संस्‍थान है, और यहां ये कोर्स केवल 2 दि‍न का होता है। इसमें डिजि‍टल मार्केटिंग की मोटी-मोटी जानकारी दी जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट