Home » Economy » Internationalएलियट एल्डरसन नमो एप राहुल गांधी कांग्रसे एप डाटा

मोदी-राहुल दोनों कटघरे में, ये है एल्‍डर्सन के मुखौटे का सच

इलियट एल्डरसन के नाम के ट्विटर हैंडल ने नमो और कांग्रेस एप की जानकारी थर्ड पार्टी को भेजने का आरोप लगाया है.. .

1 of

नई दिल्‍ली। फेसबुक डाटा लीक का मामला शांत होने से पहले कांग्रेस और भाजपा नए डाटा विवाद की चपेट में आ गए हैं। दरअसल इलियट एल्डरसन के नाम के  ट्विटर अकाउंट हैंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर शुरू हुए नमो एप की जानकारी थर्ड पार्टी को भेजने का आरोप लगाया है। कांग्रेस इस मामले में भाजपा को घेर पाती, हैंडलर ने कांग्रेस के एप की भी पोल खोलने का दावा कर दिया। इसमें कहा गया कि कांग्रेस के एप पर सदस्‍यता ग्रहण करने वाले की जनकारी भी थर्ड पार्टी के पास जा रही है। पूरा मामला सामने आने के बाद कांग्रेस को अपना एप तक गूगल प्‍ले स्‍टोर से डिलीट करना पड़ा है।

 

बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर ये इलियट एल्डरसन है कौन, जिसके चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी विवादों में आ गए हैं। एक-दूसरे के खिलाफ हमलावर रुख अपनाने वाली पार्टियां अब डिफेंसिव मोड में हैं। क्‍या इससे पहले भी एल्डरसन भारतीयों के डाटा को लेकर कोई खुलासा कर चुका है। 

 

 

खुद को इथिकल हैकर बताता है एल्डरसन  
इलियट एल्डरसन के बारे में अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक वह खुद को इथिकल हैकर बनाता है। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इलियट एल्डरसन का असली नाम रॉबर्ट बैप्टिस्‍ट बताया जाता है। बैप्टिस्‍ट खुद को फ्रांसीसी डेवलपर बताता है, जो स्‍मार्टफोन कंपनियों को एंड्रॉयड  प्‍लेटफॉर्म और कस्‍टमाइज AOSP (एंड्रॉयड ऑपन सोर्स प्रोजेक्‍ट) के लिए काम करता है। पेशे की बात करें तो वह नेटवर्क एंड टेलिकम्‍यूनिकेशन इंजीनियर है।  

 

 

आधार को लेकर पहली बार आया मीडिया की सुर्खियों में 
इलियट एल्डरसन का नाम भारतीय मीडिया में पहली बार आधार के डाटा लीक को लेकर आया था।इलियट एल्डरसन ने दावा किया था कि गूगल प्‍ले स्‍टोर पर आधार के जो एप है, उसमें ढेरों खामियां हैं। अगर किसी को भी कोडिंग का बेसिक नॉलेज है तो आधार का डाटा आसानी से हासिल कर सकता है। इससे पहले ट्रिब्‍यून ने दावा किया था कि आप 500 रुपए के खर्च में आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

 

 

मिसस्‍टर रोबोट की तरह एलियास यूज करता है एल्‍डर्सन
एलीट एल्‍डर्सन का ट्विटर हैंडलर टीवी सिरीज मिस्‍टर रोबोट की तरह एक मुखौटा यूज करता है। एल्‍डर्सन सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर डाटा सुरक्षा से जुड़ी चीजें एक्‍सपोज करने का दावा करता है। यह डाटा कई एप्‍लीकेशन, स्‍मार्टफोन और कई अन्‍य इंटरनेट सर्विस से जुड़ा होता है। हालांकि सबसे पहले एल्‍डर्सन को आधार की जानकारी एक्‍सपोज करने के लिए जाना गया। 

 

 

एल्‍डर्सन ने अभी क्‍या किया 
बीते शनिवार (24 मार्च) को इस एल्‍डर्सन के अकाउंट से नरेंद्र मोदी (नमो) ऐप के जरिए डेटा लीक किए जाने का दावा किया गया। इसके बाद कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने सीधा पीएम पर निशाना साधा। हालांकि अगले दिन इसी ट्विटर अकाउंट से कांग्रेस को टारगेट किया गया। 25 मार्च की रात 11.28 बजे ही एल्डरसन ने ट्वीट कर लिखा कि जब आप कांग्रेस के एंड्रॉयड ऐप पर सदस्यता के लिए आवेदन करते हैं तो आपकी निजी जानकारी membership.inc.in पर चली जाती है। इसके बाद कांग्रेस को भी बचाव की मुद्रा में आना पड़ा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट