Home » Economy » Internationalइजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी के बीच सोमवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई - Israel PM Netanyahu receives ceremonial reception at Rashtrapati Bhawan

भारत-इजरायल के बीच हुए 9 समझौते, नेतन्‍याहू ने मोदी को बताया 'क्रांतिकारी' लीडर

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में सेरेमोनियल रिसेप्शन दिया गया।

1 of

नई दिल्‍ली.  भारत और इजरायल के बीच सोमवार को साइबर‍ सिक्‍युरिटी समेत 9 बड़े समझौते हुए। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इजरायल के पीएम बेंजमिन नेतन्‍याहू के बीच डिफेंस और काउंटर टेरेरिज्‍म जैसे अहम क्षेत्रों में बातचीत हुई। पीएम मोदी ने इजरायल की डिफेंस कंपनियों को भारत में को-प्रोडक्‍शन के लिए आमंत्रित किया। नेतन्‍याहू के साथ ज्‍वाइंट प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में मोदी ने कहा कि दोनों देश एग्रीकल्‍चर, टेक्‍नोलॉजी और सिक्‍युरिटी जैसे क्षेत्रों में मौजूदा संबंधों को और मजबूत करेंगे। 

 

मोदी को बताया 'क्रांतिकारी' लीडर 

ज्‍वाइंट प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में इजरायल के पीएम नेतन्‍याहू ने पीएम मोदी को 'क्रांतिकारी' लीडर बताया। मोदी को संबोधित करते हुए नेतन्‍याहू ने कहा, आप (मोदी) भारत और भारत-इजरायल के संबंधों में व्‍यापक बदलाव ला रहे हैं। दोनों प्रधानमंत्रियों ने अपने सीनियर कैबिनेट सहयोगियों के साथ डेलिगेशन लेवल की बातचीत की। इस दौरान क्षेत्रीय और अंतरराष्‍ट्रीय मसलों से जुड़े अपने-अपने हितों पर बातचीत की। 

 

इन क्षेत्रों में हुई डील 

1. साइबर सिक्‍युरिटी कोऑपरेशन पर एमओयू 

2. ऑयल एंड गैस सेक्‍टर में कोऑपरेशन पर एमओयू 
3. फिल्‍म को-प्रोडक्‍शन पर एग्रीमेंट 
4. एयर ट्रांसपोर्ट पैक्‍ट में संशोधन पर प्रोटोकॉल 
5. होम्‍योपैथी मेडिसिन में रिसर्च में कोऑपरेशन पर एमओयू 
6. स्‍पेस के क्षेत्र में कोऑपरेशन पर एमओयू 
7. इन्‍वेस्‍ट इंडिया एंड इन्‍वेस्‍ट इन इरायजल के बीच मेमोरेंडम ऑफ इनटेंट   
8. आईओसीएल और फिनर्जी लिमिटेड के बीच लेटर ऑफ इन्‍टेंट 
9. आईओसीएल और येदा रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के बीच लेटर ऑफ इंटेंट 

 

राष्‍ट्रपति भवन में दी सेरेमोनियल रिसेप्‍शन

डेलिगेशन लेवल की बातचीत के लिए इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी के बीच सोमवार को हैदराबाद हाउस में मुलाकात हुई। इससे पहले, छह दिन के भारत दौरे पर आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में सेरेमोनियल रिसेप्शन दिया गया। नेतन्याहू ने गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। इस मौके पर नेतन्याहू ने कहा कि ये भारत-इजरायल के रिश्तों में नए युग का सवेरा है। इसकी शुरुआत पीएम मोदी की ऐतिहासिक इजरायल यात्रा के साथ हुई। इसके बाद नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। 

 

मजबूत रिश्ते की शुरुआत मोदी के इजरायल दौरे से हुई 

राष्‍ट्रपति भवन में सेरेमोनियल रिसेप्‍सन के दौरान नेतन्याहू ने कहा कि दोनों के मजबूत रिश्तों की शुरुआत मोदी की ऐतिहासिक इजरायल यात्रा से हुई थी, जिसने अप्रत्‍याशित उत्‍साह भर दिया और यह मेरी विजिट तक जारी है। मैं, मेरी पत्नी और इजरायल के लोगों की तरफ से शुक्रिया अदा करते हैं। दोनों देशों के बीच पार्टनरशिप से लोगों की तरक्की और शांति आएगी। भारत और इजरायल के बीच दोस्ती का ये रिश्ता नए युग की शुरुआत है। 


दोनों देशों के बीच नया अध्याय शुरू होगा

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि अच्छे दोस्त का भारत में स्वागत है। आपके (नेतन्याहू) दौरे से दोनों देशों के बीच रिश्तों का नया अध्याय शुरू होगा। भारत और इजरायल के बीच डेलिगेशन लेवल टॉक हुई। इस दौरान साइबर को-ऑपरेशन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फिल्म को-ऑपरेशन, होम्योपैथी अल्टरनेटिव मेडिसिन समेत कुल 9 एमओयू साइन हुए। आज और कल हम दोनों देशों के रिश्तों को आगे बढ़ाने पर बात करेंगे और उन्हें नया आयाम देने से हमारे सामने अवसरों का नया रास्ता खुलेगा। हमने अपने पुराने फैसलों को भी बेहतर तरीके से लागू किया। जमीनी स्तर पर इसके परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

 

15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा

नेतन्याहू रविवार को 6 दिन के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे थे। दोनों नेताओं ने तीन मूर्ति हाइफा चौक पर शहीदों ने श्रद्धांजलि दी। भारत-इजरायल की दोस्ती को समर्पित चौक के नए नाम में हाइफा (इजरायली शहर) शब्द जोड़ा गया। इसके बाद मोदी ने नेतन्याहू के सम्मान में डिनर दिया। पीएम मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है। यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था।

 

1 अरब डॉलर के हथियार खरीदता है भारत 

भारत, इजरायल से हर साल करीब 1 अरब डॉलर के हथियार खरीदता है। एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बावजूद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस महीने राफेल द्वारा निर्मित 131 बराक मिसाइलों को खरीदने के लिए 72 मिलियन डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। 
 

ये है नेतन्याहू का कार्यक्रम 

नेतन्याहू अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान भारत की राजधानी दिल्ली, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अलावा पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात भी जाएंगे। बता दें, सात महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल की यात्रा की थी। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट