Home » Economy » Internationalमुंबई में भारतीय CEOs से मिले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू - Israel PM Benjamin Netanyahu meets Indian CEOs in Mumbai

मुंबई में भारतीय CEO's से मिले नेतन्याहू, कहा- आने वाला वक्‍त उन्‍हीं का, जो इनोवेशन करेगा

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई में भारतीय सीईओ से मुलाकात की।

1 of

मुंबई. छह दिवसीय भारत यात्रा पर आए इजरायल के प्रधानपमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई में भारतीय सीईओ से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि भविष्‍य उसी कहा है, जो इनोवेट करेंगे। हम केवल आपको प्रोत्‍साहित कर सकते हैं। भारत और इजरायल के बीच की भागीदारी चमत्‍कार कर रही है। पीएम मोदी के साथ मेरी निजी तौर पर अच्‍छी दोस्‍ती है। 

 

नेतन्‍याहू नरीमन हाउस जाकर 26/11 के आतंकी हमले में अपने पैरेंट्स को खो चुके मोशे से मिलेंगे। इस घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। वे शलोम बॉलीवुड नाम के एक प्रोग्राम में भी शामिल होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बॉलीवुड देखने की मंशा जाहिर की थी। आनंद महिंद्रा, अजय पीरामल, आदि गोदरेज और चंदा कोचर समेत अन्‍य भारतीय सीईओ के साथ नेतन्‍याहू ने 'पावर ब्रेकफास्‍ट' किया। 

 

पत्नी सारा के साथ मुंबई पहुंचे नेतन्याहू

पीएम नेतन्याहू बुधवार देर रात पत्नी सारा के साथ मुंबई पहुंच गए। एयरपोर्ट पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उनका स्वागत किया। वे यहां होटल ताज में ठहरे हैं।इजरायली पीएम इसके बाद ताज होटल में ही इंडिया-इजरायल बिजनेस समिट को एड्रेस करेंगे। इसमें महाराष्ट्र के मुंख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहेंगे।

 

शलोम में शामिल होंगे नेतन्याहू

नेतन्याहू गुरुवार को ही मुंबई में शलोम बॉलीवुड नाम के प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे। इजरायली भाषा में शलोम का मतलब सलाम होता है। इस प्रोग्राम में अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स और एक्टर्स भी शामिल होंगे। इस प्रोग्राम का मकसद बॉलीवुड को इजरायल में फिल्म बनाने का न्यौता देना है। इसके लिए इजरायल टैक्स में छूट और दूसरी कई फैसेलिटीज देने को तैयार है।

 

बुधवार को अहमदाबाद में उड़ाई थी पतंग

इससे पहले, नेतन्याहू बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे थे। नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया था। इसके बाद दोनों नेताओं ने आठ किलोमीटर लंबा रोड शो किया था। इजरायली पीएम ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि दी थी और बापू का चरखा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने मोदी के साथ पतंग भी उड़ाई थी।


भारत-इजरायल में हुए हैं 9 समझौते 

इससे पहले, भारत और इजरायल के बीच सोमवार को साइबर‍ सिक्‍युरिटी समेत 9 बड़े समझौते हुए। पीएम मोदी ने इजरायल की डिफेंस कंपनियों को भारत में को-प्रोडक्‍शन के लिए आमंत्रित किया। 

 

इन क्षेत्रों में हुई डील 

1. साइबर सिक्‍युरिटी कोऑपरेशन पर एमओयू 

2. ऑयल एंड गैस सेक्‍टर में कोऑपरेशन पर एमओयू 
3. फिल्‍म को-प्रोडक्‍शन पर एग्रीमेंट 
4. एयर ट्रांसपोर्ट पैक्‍ट में संशोधन पर प्रोटोकॉल 
5. होम्‍योपैथी मेडिसिन में रिसर्च में कोऑपरेशन पर एमओयू 
6. स्‍पेस के क्षेत्र में कोऑपरेशन पर एमओयू 
7. इन्‍वेस्‍ट इंडिया एंड इन्‍वेस्‍ट इन इरायजल के बीच मेमोरेंडम ऑफ इनटेंट   
8. आईओसीएल और फिनर्जी लिमिटेड के बीच लेटर ऑफ इन्‍टेंट 
9. आईओसीएल और येदा रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के बीच लेटर ऑफ इंटेंट 

 

15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा

नेतन्याहू रविवार को 6 दिन के दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे थे। दोनों नेताओं ने तीन मूर्ति हाइफा चौक पर शहीदों ने श्रद्धांजलि दी। भारत-इजरायल की दोस्ती को समर्पित चौक के नए नाम में हाइफा (इजरायली शहर) शब्द जोड़ा गया। पीएम मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है। यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था। 

 

Get Latest Update on - Union Budget 2018 in Hindi

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट