Home » Economy » Internationalइजरायल के पीएम नेतन्‍याहू का भारत का दौरा- Benjamin Netanyahu Visit To India LIVE Updates

6 दिन के भारत दौरे पर आए इजराइल के पीएम नेतन्याहू, रक्षा-व्यापार डील पर रहेगी नजर

रविवार से इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे पर पहुंच गए।

1 of

नई दिल्ली. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू अपनी छह दिवसीय भारत यात्रा के लिए रविवार दोपहर दिल्ली पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतन्याहू का एयरपोर्ट पर प्रोटोकाल तोड़ कर स्वागत किया। मोदी ने गले मिलकर नेतन्याहू का स्वागत किया। इसके बाद दोनों नेता दिल्ली के तीन मूर्ति-हाइफा चौक पहुंचे और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। भारत-इजरायल की दोस्ती को समर्पित इस चौक के नए नाम में हाइफा (इजरायली शहर) शब्द जोड़ा गया। यहां आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत और फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर भी मौजूद रहे। मोदी और नेतन्याहू ने विजिटर्स बुक में साइन किए। 

 

 

इस दौरे में भारत और इजरायल के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा समेत तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी। पीएम मोदी के कार्यकाल में इजरायल के प्रधानमंत्री का यह पहला भारत दौरा है। यह 15 साल में किसी इजरायली पीएम का दौरा है। इससे पहले 2003 में पीएम एरियल शेरॉन भारत आए थे। नेतन्याहू का यह दौरा भारत-इजरायल की दोस्ती के लिहाज से अहम है, क्योंकि यूएन में भारत ने येरूशलम को राजधानी घोषित करने के खिलाफ वोट किया था।

 

 

भारत कैंसल कर चुका है डील 

इजराइल के पीएम नेतन्याहू का यह दौरा ऐसे वक्त में हो रहा है जब हाल ही में भारत ने इजरायल सरकार के नियंत्रण वाली डिफेंस कॉन्ट्रेक्टर राफेल कंपनी को दिए एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल का ऑर्डर कैंसल कर दिया था। यह डील करीब 500 मिलियन डॉलर की थी। पीएम नेतन्याहू के इस दौरे के दौरान इस डील के बारे में एक बार फिर चर्चा संभव है। इस संबंध में शुक्रवार को भारतीय थल सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने संकेत भी दिए।  उन्होंने उम्मीद जताया कि रद्द की गई इस डील को रिवाइज किया जा सकता है। 

 

एमओयू पर होंगे हस्ताक्षर 

नेतन्याहू की भारत यात्रा पर उनके साथ 130 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा। इस प्रतिनिधिमंडल में साइबर क्षेत्र, कृषि क्षेत्र के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र से जुड़े सदस्य भी होंगे। इजराइल के पीएम के भारत यात्रा के दौरान तेल और गैस, नवीकरणीय ऊर्जा, हवाई अड्डों के लिए संशोधित प्रोटोकॉल, साइबर सुरक्षा, फिल्म और वृत्तचित्र के सह-निर्माण सहित अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर होंगे।
 

1 अरब डॉलर का हथियार खरीदता है भारत 

भारत, इजरायल से हर साल करीब 1 अरब डॉलर के हथियार खरीदता है। एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल सौदे के रद्द होने के बावजूद भारतीय रक्षा मंत्रालय ने इस महीने राफेल द्वारा निर्मित 131 बराक मिसाइलों को खरीदने के लिए 72 मिलियन डॉलर के रक्षा सौदे को मंजूरी दी है। 
 

ये है नेतन्याहू का कार्यक्रम 

नेतन्याहू अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान भारत की राजधानी दिल्ली, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के अलावा पीएम मोदी के गृह राज्य गुजरात भी जाएंगे। बता दें, सात महीने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल की यात्रा की थी। यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला इजरायल दौरा था। 
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट