Home » Economy » Internationalworld top richest country by world bank ppp ranking

बेशुमार दौलत और पावर के बाद भी अमीर देशों में क्‍यों नहीं आता अमेरिका-चीन का नाम?

आय की असमानता और पर कैपिटा परचेंजिंग पॉवर पैरिटी में पिछड़ने के चलते टॉप में नहीं बना पाए जगह...

world top richest country by world bank ppp ranking

नई दिल्‍ली। आम तौर पर अमेरिका और चीन को पैसे और पॉवर के मामले में दुनिया के सबसे बड़े देशों में गिना जाता है। मौजूदा समय में देखें ये दोनों देश दुनिया के कई छोटे और मझोले आकार की इकोनॉमी वाले देशों को कर्ज दे रहे हैं। अपनी महत्‍वाकांक्षी सिल्‍क रूट परियोजना के लिए चीन पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, मालदीव, श्रीलंका, नाइजीनिया और कंबोडिया समेत दुनिया के दो दर्जन से ज्‍यादा देशों को अरबों डॉलर का कर्ज मुहैया करा रहा है। दुनिया भर के अलग-अलग हिस्‍सों में विकास और रोजगार की जुड़ी सैकड़ों परियाजनाएं अमेरिकी कर्ज की मदद से चल रही हैं।

 

दुनिया भर के देशो को कर्ज देने वाले वर्ल्‍ड बैंक और आईएमएफ जैसे ग्‍लोबल फाइनेंशियल ऑर्गेनाइजेशन्‍स में इन देशों की हिस्‍सेदारी सबसे ज्‍यादा है। हालांकि इनता पैसा और पावर होने के बाद भी अमेरिका-चीन दुनिया के अमीर देशों में नहीं गिने जाते।

 

इकोनॉमी के साइज नहीं लोगों की खुशहाली से नापी जा रही है अमीरी 

दुनिया भर में अमीरी को नापने के लिए वर्ल्‍ड बैंक और आईएमएफ जैसी संस्‍थाएं सिर्फ इकोनॉमी के साइज और राजकोषीय बैलेंस को अमीरी का आधार नहीं मानती हैं। इसकी जगह प्रति व्‍यक्ति आय और लोगों की खुशहाली के आधार पर किसी भी देश की अमीरी तय की जाती है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल के वर्षों में वर्ल्‍ड बैंक ने अमीर देशों की जो लिस्‍ट तैयार की, उसमें वहां के लोगों की परचेजिंग पावर को भी देखा गया। आम तौर पर इसे जीडीपी आधारित पर कैपिटा परचेंजिंग पॉवर पैरिटी (PPP) या प्रति व्‍यक्ति PPP कहा जाता है। यही कारण है कि अमीर देशों की लिस्‍ट में कतर, लग्‍जम्‍बर्ग, मकाऊ और सिंगापुर जैसे छोटे आकार और कम आबादी वाले देशों ने बाजी मारी। बड़ा आकार, इकोनॉमिक साइज तथा आबादी होने के बाद भी अमेरिका, चीन और भारत जैसे देश अमीरी के मामले में पिछड़ गए। आइए जानते हैं  प्रति व्‍यक्ति PPP के आधार पर दुनिया क टॉप-10 अमीर देशों के बारे में..... 

 

 

जीडीपी आधारित प्रति व्‍यक्ति PPP के आधारपर दुनिया के 10 अमीर देश  (आईएमएफ के मुताबिक ) 

देश  पर कैपिटा परचेंजिंग पॉवर पैरिटी (डॉलर में ) 
कतर  124,927 
मकाऊ  114,430
लग्‍जमबर्ग  109,192
सिंगापुर   90,531

ब्रुनेई 

76,743

आयरलैंड 

72,632

नार्वे 

70,590
कुवैत 69,669
यूएई  68,245
स्विट्जरलैंड  61,360

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट