Home » Economy » Internationalफ्री में बिजनेस स्किल सिखाती हैं ये वेबसाइट्स -Websites That Teach Business Leadership Skills for Free

बनना चाहते हैं सफल बिजनेसमैन, तो इन वेबसाइट्स से फ्री में सीखें स्किल

सफल बिजनेस के लिए कड़ी मेहनत तो जरूरी है ही, साथ ही कुछ स्किल्‍स की भी जरूरत पड़ती है।

1 of

नई दिल्‍ली. भारत में नौकरी के बजाय बिजनेस चुनने वालों की संख्‍या बढ़ती जा रही है। लोग बिजनेस केवल शुरू नहीं करना चाहते बल्कि इसमें सफलता भी हासिल करना चाहते हैं। सफल बिजनेस के लिए कड़ी मेहनत तो जरूरी है ही, साथ ही कुछ स्किल्‍स की भी जरूरत पड़ती है। इन्‍हीं स्किल्‍स को सीखने के लिए लोग बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करते हैं। लेकिन इस तरह के महंगे कोर्स कर पाना हर किसी के बस में नहीं होता। 

 

लेकिन अब इंटरनेट के इस दौर में इसका भी हल है। मौजूदा समय में ऐसी कई वेबसाइट हैं, जो आपको घर बैठे फ्री में दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में पढ़ाए जाने वाले कोर्सेज को एक्‍सेस करने का और बिजनेस स्किल सीखने का मौका देती हैं। बिजनेस वेबसाइट इंक डॉट कॉम की एक रिपोर्ट में ऐसी ही कुछ साइट्स का जिक्र है। आइए आपको बताते हैं कि वे कौन सी साइट्स हैं, जो फ्री में बिजनेस स्किल सिखाती हैं- 

 

1. कोर्सेरा

कोर्सेरा पर दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटी के फ्री ऑनलाइन कोर्सेज मौजूद हैं, जहां से आप फ्री में नॉलेज हासिल कर सकते हैं। आपको जिस भी फील्‍ड में जानकारी हासिल करनी है, आप बिना कोई फीस दिए दुनिया के टॉप टीचर्स की क्‍लासेज के जरिए हासिल कर सकते हैं। इस साल कोर्सेरा पर फ्री ऑनलाइन कोर्स उपलब्‍ध कराने वाली यूनिवर्सिटीज की संख्‍या और बढ़ गई। यहां पर आप कोलंबिया यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्सिलवेनिया के व्‍हार्टन स्‍कूल आदि के कई कोर्सेज ऑनलाइन एक्‍सेस कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- कौन है अगला 

 

यह भी पढ़ें- फ्री में करिए ऑक्सफोर्ड-कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी की क्लास, ऐसे उठाएं फायदा

2. यूनिवर्सिटी सिस्‍टम ऑफ जॉर्जियाज सिक्‍स सिग्‍मा ऑनलाइन कोर्सेज

ऑनलाइन एजुकेशनल उपलब्‍ध कराने वालों में सिक्‍स सिग्‍मा एक पॉपुलर कोर्स है। यह मैनेजमेंट की बेहतरीन टेक्‍नीक्‍स के जरिए बिजनेस प्रोफेशनल्‍स को सफल बिजनेस लीडर बनाने में मदद करता है। यूनिवर्सिटी सिस्‍टम ऑफ जॉर्जिया कोर्सेरा के जरिए कई स्‍ट्रेटेजिक मैनेजमेंट कोर्स की पेशकश करता है। इसमें सिक्‍स सिग्‍मा प्रिन्सिपल्‍स जैसे बेसिक टॉपिक से लेकर सिक्‍स सिग्‍मा एंड द ऑर्गेनाइजेशन जैसे एडवांस्‍ड लेसन्‍स उपलब्‍ध हैं।  

 

आगे पढ़ें- कौन है अगला 

3. ईडीएक्‍स (EDX) 

कोर्सेरा की तरह EDX भी आपको फ्री में बिजनेस स्किल सिखाती है। इसके लिए इसने सेल्‍फ पेस्‍ड कोर्सेज के लिए कई यूनिवर्सिटीज और नॉन-एकेडेमिक इंस्‍टीट्यूशंस के साथ पार्टनरशिप की हुई है। EDX पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के फ्री ऑनलाइन कोर्स हार्वर्ड एक्‍स (HarvardX) के नाम से मौजूद हैं। आप फ्री में तो नॉलेज हासिल कर ही सकते हैं लेकिन कुछ कोर्स ऐसे भी हैं, जहां आप हार्वर्ड का वेरिफाइड सर्टिफिकेट भी पा सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको कुछ फीस भरनी पड़ेगी। हार्वर्ड के EDX पर मौजूद कोर्सेज में एंटरप्रेन्‍योरशिप इन इमर्जिंग इकोनॉमीज, कॉन्‍ट्रैक्‍ट्स एक्‍स 2017 (ContractsX2017) जैसे कोर्स शामिल हैं। 

 

आगे पढ़ें- अन्‍स साइट्स के बारे में 

4. यूडेमी

आप बिजनेस में सफलता तभी हासिल कर सकते हैं, जब आपका लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट हो। यूडेमी बिजनेस लक्ष्‍यों को निर्धारित करने से जुड़ी स्‍ट्रेटेजी, टूल्‍स और सिद्धांतों को लेकर कई कोर्सेज की पेशकश करती है। साथ ही यहां आपको उन लक्ष्‍यों की व्‍यावहारिकता जांचने से संबंधित कोर्स भी उपलब्‍ध हैं। 

 

5. फ्यूचरलर्न

फ्यूचरलर्न की शुरुआत 2012 में हुई थी और अभी इसके 70 लाख से ज्‍यादा यूजर्स हैं। इस प्‍लेटफॉर्म की दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटीज और स्‍पेशलिस्‍ट ऑर्गेनाइजेशंस के साथ पार्टन‍रशिप है। फ्यूचरलर्न पर बिजनेस से जुड़े टॉपिक्‍स जैसे मॉर्डन इंपावरमेंट इन द वर्कप्‍लेस, डिजिटल लीडरशिप और मेनेजिंग पब्लिक मनी आदि के लिए बड़े पैमाने पर एजुकेशनल सामग्री मौजूद है। 

 

आगे पढ़ें- कुछ और वेबसाइट्स के बारे में

6. MIT ओपनकोर्स वेयर 

MIT, मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी का शॉर्ट फॉर्म है। MIT, MIT ओपनकोर्स वेयर के जरिए बड़े पैमाने पर फ्री में ऑनलाइन हायर एजुकेशन उपलब्‍ध कराता है। इंस्‍टीट्यूट के कोर्स कोर और सप्‍लीमेंटल कोर्सेज में बंटे हुए हैं। ये कोर्स अंडरग्रेजुएट और ग्रेजुएट लेवल के हैं और इन्‍हें यूनिवर्सिटी के प्रोफेसरों व इंस्‍ट्रक्‍टर्स द्वारा पढ़ाया जाता है। MIT के कोर्सेज में कम्‍युनिकेशन फॉर मैनेजर्स, ऑर्गेनाइजेशनल बिहेवियर और बिजनेस एथिक्‍स जैसे कोर्स शामिल हैं। 

 

7. कैनवस नेटवर्क

अन्य वेबसाइट्स की तरह कैनवस नेटवर्क ने भी दुनियाभर के एजुकेटर्स और एक्‍सपर्ट्स के साथ पार्टनरशिप कर रखी है। इस पर मौजूद फ्री ऑनलाइन कोर्सेज में क्‍वांटीटिव एकेडेमिक फाइनेंस, प्रोजेक्‍ट मैनेजमेंट प्रोसेस, अप्‍लाइड इन्‍वेस्टिंग और ग्‍लोबल ह्यूमन कैपिटल ट्रेंड्स जैसे कोर्स शामिल हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट