बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalअमेरिका ने चीनी सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर का शुल्‍क लगाया, ट्रम्‍प ने दी मंजूरी

अमेरिका ने चीनी सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर का शुल्‍क लगाया, ट्रम्‍प ने दी मंजूरी

ट्रम्‍प ने शीर्ष अधिकारियों के साथ 90 मिनट की बैठक के बाद इसे मंजूरी दी।

US President Trump approved tariffs worth USD 50 billion on import of goods from China

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प ने चीन से सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर शुल्‍क लगाने को मंजूरी दे दी। अमेरिकी व्‍यापार प्रतिनिधियों की तरफ से शुक्रवार को आधिकारिक घोषणा हो सकती है। ट्रम्‍प ने शीर्ष आर्थिक अधिकारियों के साथ 90 मिनट की बैठक के बाद इसे मंजूरी दी। बैठक में वित्त मंत्री स्टीवन नुचिन, वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर और राष्‍ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधि भी थे। अमेरिका के इस कदम के बाद चीन की तरफ से जवाबी कदम उठाए जा सकते हैं। 

 

 

चीन ने कहा- कमिटमेंट से पीछे हट जाएंगे 
अमेरिका के इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, यदि ये शुल्क थोपे गए तो चीन, अमेरिकी सामान की खरीदारी बढ़ाने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता से पीछे हट जाएगा।

 

अमेरिका उठा सकता है कई और कदम 
इस फैसले के बाद अमेरिकी सांसद रोजा डेलाउरो ने कहा कि चीनी सामानों के आयात पर अंकुश लगाने के लिए शुल्‍क को महत एक टूल के रूप में देखा जाना चाहिए। अमेरिका कई ऐसे कदम उठा सकता है और व्‍यापार संतुलन को अधिक वाबिज बनाने के लिए चीनी सरकार को बातचीत की मेज पर लाएगा। उन्‍होंने कहा कि हाल में जिस तरह की अव्‍यवस्‍था पैदा हुई उसे जारी नहीं रख सकते हैं और इससे दुनिया में हमारी साख को नुकसान पहुंचने का खतरा है। यही वजह है कि मैं प्रेसिडेंट ट्रम्‍प से एक व्‍यापक रणनीति बनाकर अमेरिकियों के लिए नौकरियों की लड़ाई लड़ें। यह अमेरिकी अर्थव्‍यवस्‍था के हित में है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट