बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्रेड वार तेज, चीनी उत्पादों पर US लगा सकता है 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्क

ट्रेड वार तेज, चीनी उत्पादों पर US लगा सकता है 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्क

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प ने शुक्रवार को चीन के साथ ट्रेड वॉर को और तेज कर दिया।

1 of

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प ने शुक्रवार को चीन के साथ ट्रेड वॉर को और तेज कर दिया। ट्रम्‍प ने चीनी प्रोडक्‍ट्स पर 100 अरब अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाने के लिए कहा है। यह अमेरिका में आने वाले 1300 चीनी प्रोडक्‍ट्स पर पहले से ही प्रस्तावित 25 फीसदी आयात शुल्क के अलावा है। तीन अप्रैल को अमेरिकी ट्रेड रीप्रजेंटेटिव (यूएसटीआर) ने चीन से आने वाले सामान पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की घोषणा की थी। इसके बाद ही चीन ने भी बदले में अमेरिकी प्रोडक्‍ट्स पर भी इतना आयात शुल्‍क लगाने का एलान किया था। 

 

चीनी की जवाबी कार्रवाई का बदला 
राष्‍ट्रपति ट्रम्‍प ने कहा कि चीनी प्रोडक्‍ट्स पर अतिरिक्त शुल्क का उनका फैसला चीन की जवाबी कार्रवाई के बदले में हैं। ट्रम्‍प ने यहां एक बयान में कहा कि अपनी गलतियों को सुधारने की बजाय चीन हमारे किसानों और प्रोड्यूसर्स को नुकसान पहुंचाना चाहता है। चीन की बिना किसी वजह जवाबी कार्रवाई को देखते हुए मैंने यूएसटीआर से यह देखने को कहा है कि क्या धारा 301 के तहत 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त शुल्क सही रहेगा। यदि हां, तो उन प्रोडक्‍ट्स की पहचान करो, जिनमें ये शुल्क लगाए जा सकते हैं। 

 

 

इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी को गलत तरीके हासिल करने का आरोप 
ट्रम्‍प ने चीन पर अमेरिका की इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी (बौधिक संपदा) को गलत तरीके से हासिल करने के लिए लगातार काम करने का आरोप लगाया। ट्रम्‍प ने कहा कि यूएसटीआर की जांच में चीन की कार्यप्रणाली को विस्तार से बताया गया है और उससे पूरी दुनिया में चिंता है। चीन की अवैध व्यापार गतिविधियां? वाशिंगटन में सालों इसकी अनदेखी की गई? उसने अमेरिका की हजारों फैक्ट्रियों को तबाह किया और लाखों अमेरिकी नौकरियां खा गईं। ट्रम्‍प ने एग्रीकल्‍चर सेक्रेटरी को निर्देश दिया है कि वह अपनी कैबिनेट के अन्‍य सदस्‍यों के साथ मिलकर अमेरिकी किसानों और खेती के हित में अपने अधिकारों का इस्‍तेमाल करें। 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट