Home » Economy » InternationalModi, Putin, Trump, Kim among TIME 100 contenders

TIME-100 के दावेदारों में मोदी, जिनपिंग के साथ तानाशाह किम और इवांका ट्रम्‍प भी, अगले महीने आएगी लिस्‍ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग टाइम 100 लिस्‍ट में स्थान पाने के दावेदारों में शामिल हैं।

1 of

न्‍यूयार्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प, रूस के राष्ट्रपति व्‍लादिमिर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग टाइम पत्रिका की 100 प्रभावशाली लोगों की इस साल की लिस्‍ट में स्थान पाने के दावेदारों में शामिल हैं। इनके अलावा इस लिस्‍ट के लिए माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ सत्या नडेला भी दावेदार हैं। 

 

अगले महीने जारी होगी लिस्‍ट 

टाइम 100 की सालाना लिस्‍ट का एलान अगले महीने होगा। इसमें उन लोगों को स्थान दिया जाता है जो वर्तमान में दुनिया पर अपना प्रभाव डाल रहे हैं। बीते एक दशक से भी अधिक समय से टाइम की प्रभावशाली शख्सियतों की सालाना लिस्‍ट बनाई जाती रही है। इसमें दुनियाभर में अपने-अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करने वाले ऑर्टिस्‍ट, लीडर, साइंटिस्‍ट, आंत्रप्रेन्‍योरर्स और एक्टिविस्‍ट को जगह मिलती है। 

 

ऑनलाइन वोटिंग की अपील 
टाइम मैगजीन ने अपने रीडर्स से इस साल की सर्वाधिक प्रभावशाली शख्सियतों के बारे में ऑनलाइन वोट करने की अपील की है। हालांकि, लिस्‍ट में नाम शामिल करने के बारे में अंतिम फैसला टाइम के संपादकों का होता है। 

 

पिछले दो साल भी दावेदार रहे मोदी 
पीएम मोदी का नाम 2016 और 2017 में भी टाइम 100 के दावेदारों में शामिल था। टाइम के संपादकों ने 2015 में 100 सर्वाधिक प्रभावशाली व्यक्तियों में उनका नाम शामिल किया था। पत्रिका के लिए पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मोदी पर एक लेख लिखा था। 

 

किम जोंग उन और ट्रम्‍प की बेटी इवांका भी दावेदार  
टाइम 100 के दावेदारों में इस साल नॉर्थ कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन, पाकिस्‍तानी-अमेरिकन एक्‍टर कुमेल नानजिआनी, ट्रम्‍प की बेटी इवांका ट्रम्‍प, दामाद और सीनियर एडवाइजर जेयर्स कुशनर, फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, अमेजन के चीफ जेफ बेजोस, ब्रिटिश रॉयल फैमिली के सदस्‍य प्रिंस विलियम, उनकी पत्‍नी डचेज ऑफ कैम्ब्रिज कैथरीन, प्रिंस हैरी व उनकी मंगेतर मेघन मार्केल और अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति बराक ओबामा शामिल हैं। 

 

ड्रीमर्स के स्‍टूडेंट एक्टिविस्‍ट भी शामिल 
इस साल की टाइम 100 लिस्‍ट के लिए इमिग्रेशन रिफॉर्म के लिए लड़ रहे ग्रुप 'ड्रीमर्स' के स्‍टूडेंट एक्टिविस्‍ट भी दावेदार हैं। इसके अलावा, तुर्की के राष्‍ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन, पोप फ्रांसिस, अटार्नी जनरल जेफ सेसशं, फ्रांस के राष्‍ट्रपति एमुअल मैंक्रो, उबर सीईओ दारा खोस्‍रोशाही, मीटू मूवमेंट की फाउंडर तारान  बुर्के, एक्‍टर डायने जॉन्‍सन, सउदी के क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान, टेस्‍ला व स्‍पेसएक्‍स के सीईओ एलन मस्‍क, स्‍पेशल काउंसल रॉबर्ट मुलर, एप्‍पल सीईओ टिम कुक, पूर्व एफबीआई डायरेक्‍टर जेम्‍स कोमी, साउथ कोरिया के प्रेसिडेंट मूल जे इन भी लिस्‍ट के दावेदारों में शामिल हैं। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट