बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalचेहरा दिखाने पर लगते थे कोड़े, अब बाजार में जलवा दिखाएंगी इस मुस्लिम देश की औरतें

चेहरा दिखाने पर लगते थे कोड़े, अब बाजार में जलवा दिखाएंगी इस मुस्लिम देश की औरतें

शाही सरकार अब प्राइवेट सेक्‍टर को बूस्‍ट देना चाहती है...

1 of

नई दिल्‍ली। सऊदी अरब की औरतें अब कारोबार में भी स्‍वतंत्र रूप से प्रवेश कर सकेंगी। सऊदी रॉयल फैमिली के नए फरमान के मुताबिक, अब वहां की महिलाएं बिना पति या पुरुष संबंधी की इजाजत के बगैर भी स्‍वतंत्र रूप से कारोबार कर सकेंगी। प्राइवेट सेक्‍टर को बूस्‍ट देने के इरादे से यह शाही फरमान पिछले हफ्ते जारी किया गया।

 

अभी तक लेनी होती थी मर्दों की इजाजत 

सऊदी सरकार के कॉमर्स एंड इन्‍वेस्‍टमेंट मिनिस्‍ट्री की वेबसाइट के मुताबिक, अब देश की महिलाएं अपना खुद को कारोबार बिनी किसी की इजाजत के शुरू कर सकेंगी। साथ ही बिना की पुरुष अभिभावक की इजाजत के भी गवर्नमेंट ई-सर्विस की सुविधाएं हासिल होंगी। सऊदी अरब के गार्जियम सिस्‍टम के मुताबिक, नया कारोबार शुरू करने के लिए किसी भी महिला को ऐसे दस्‍तावेज पेश करने होते थे, जो ये प्रूफ करते थे कि कारोबार के लिए उन्‍होंने अपने भाई, पति या पिता से इजाजत हालिस कर ली है। 

 

प्राइवेट सेक्‍टर में महिलाओं की भागीदारी चाहती है सऊदी सरकार 

लंबे समय से पेट्रोलियम प्रोडक्‍ट्स पर निर्भरता के चलते सऊदी सरकार के रेवेन्‍यू पर बुरा असर पड़ा है। इसी के चलते वहां की शाही सरकार अब प्राइवेट सेक्‍टर को बूस्‍ट देना चाहती है। सरकार का ताजा फरमान इसी का नतीजा है। सरकार की कोशिश है कि इस रिफॉर्म प्रोसेस के तहत प्राइवेट सेक्‍टश्र में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाई जाए। यही नहीं हाल में सऊदी अरब के जन अभियोजन कार्यालय (पब्लिक प्रॉसिक्‍यूटर ऑफिस) ने कहा कि वह देश में पहली बाद महिला जांच अधिकारियों की भर्ती करेगा।

 

 

 

140 पोस्‍ट के लिए 1 लाख से ज्‍यादा महिलाओं ने किया आवेदन 

यही नहीं शाही सरकार ने हाल में एयरपोर्ट और बॉर्डर क्रॉसिंग के लिए 140 महिलाओं की भर्ती का ऐलान किया है। सरकार के मुताबिक, उसे इन पोस्‍ट्स के लिए 107000 अप्‍लीकेशन मिले हैं। यही नहीं इससे पहले सऊदी सरकार ने महिलाओं के लिए खास मोटरशो का आयोजन किया था। इससे पहले वहां महिलाओं को पहली बार ड्राइविंग की इजाजत देने से जुड़ा नियम पास हुआ था।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट