Home » Economy » InternationalBRICS Summit in Johannesburg next week

अगले हफ्ते जोहानिसबर्ग में मिलेंगे मोदी-जिनपिंग, अमेरिकी ट्रेड वार पर करेंगे बात

ब्रिक्‍स समिट 25 जुलाई से शुरू हो रही है। दोनों नेता समिट के इतर एक-दूसरे से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

BRICS Summit in Johannesburg next week

बीजिंग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सप्‍ताह होने वाली ब्रिक्‍स समिट में चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि अगले हफ्ते जोहानिसबर्ग में होने वाली ब्रिक्‍स समिट से अलग प्रेसिडेंट जिनपिंग और पीएम मोदी अमेरिका के ट्रेड वार और उसकी संरक्षणवादी व्‍यापार नीति पर बातचीत करेंगे। 

 


वन ऑन वन होगी बातचीत 
मंत्रालय ने बताया कि शी और मोदी तीन दिन तक चलने वाली ब्रिक्‍स समिट के इतर वन ऑन वन मिलेंगे। ब्रिक्‍स समिट 25 जुलाई से शुरू हो रही है। बता दें, चीन और अमेरिका में काफी व्‍यापक स्‍तर पर ट्रेड वार चल रहा। अमेरिका चीन पर कपटपूर्ण व्‍यापार करने का आरोप लगाया है।

इस बीच, भारत ने पिछले महीने 30 अमेरिकी उत्‍पादों पर टैरिफ बढ़ाने का फैसला किया। भारत का यह कदम अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प की तरफ से भारतीय स्‍टील और एल्‍युमीनियन पर अधिक टैक्‍स लगाए जाने के जवाब में उठाया गया। ब्रिक्‍स में ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और साउथ अफ्रीका शामिल हैं। 

 


दूसरे देशों से भी चीन करेगा द्विपक्षीय बातचीत 
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता हुआ चनिंग ने बताया कि राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी ब्रिक्‍स समिट के लिए साउथ अफ्रीका जाएंगे। समिट से इतर शी भारत और अन्‍य दूसरे देशों के नेताओं से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इन मीटिंग का विस्तृत खाका अभी तैयार किया जा रहा है।  

 

मोदी-जिनपिंग की तीसरी मीटिंग होगी 
पीएम मोदी और जिनपिंग की इस साल यह तीसरी मीटिंग होगी। इससे पहले दोनों नेताओं की शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (एससीओ) समिट के दौरान मई और उसके बाद अप्रैल में वहान में मिले थे।  

 

 

ये भी पढ़ें... अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान राहुल ने मोदी को गले लगाया, सरकार पर लगाए 5 आरोप

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट