Home » Economy » Internationalpan gali mini india of pakistan

मिनी इंडिया कहलाती है पाकिस्तान की पान गली, धड़ल्ले से बिकते हैं इंडियन प्रोडक्ट्स

मुश्किल से तीन लेन और 50 से ज्यादा दुकानें...

1 of

नई दिल्ली. भले ही भारत-पाकिस्‍तान के बीच कई मसलों पर तनातनी हो लेकिन पाकिस्‍तान के लाहौर में एक ऐसी जगह मौजूद है, जहां भारत के प्रोडक्ट धड़ल्‍ले से बिकते हैं। यह जगह है लाहौर के अनारकली मार्केट की पान गली। पाकिस्तान का मिनी इंडिया कहलाने वाली इस गली में लक्‍स साबुन से लेकर हाजमोला तक सारे जाने-माने भारतीय प्रोडक्ट खरीदे जा सकते हैं। अनारकली मार्केट को पाकिस्‍तान के सबसे बड़े, पुराने और प्रतिष्ठित मार्केट के तौर पर देखा जाता है। पान गली में पहले सिर्फ पान का कारोबार होता था, लेकिन अब वहां पान के अलावा बहुत सी दुकाने हैं।

 

50 से ज्यादा दुकानें

पान गली में मुश्किल से तीन लेन हैं, जिनमें 50 से ज्यादा दुकानें हैं। यहां आपको भारत के पान के पत्तों से लेकर साड़ी, ऑर्नामेंट, हर्बल, प्रोडक्ट्स, कॉस्मेटिक्स, भारतीय नारियल और रसोई का साजो-सामान तक उपलब्ध रहता है। गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पान गली में जिन भारतीय प्रोडक्ट्स की डिमांड सबसे ज्यादा है, उनमें साड़ियां भी शामिल हैं। 

 

कुछ प्रोडक्‍ट सीधे तो कुछ दुबई से पहुंचते हैं यहां

भारत और पाकिस्‍तान के बीच हुई 3 लड़ाइयों के बाद दोनों मुल्‍कों के बीच डायरेक्‍ट ट्रेड बेहद कम है। यहां बिकने वाला कुछ सामान सीधे बॉर्डर के जरिए आता है। हालांकि पाबंदी ज्‍यादा होने कारण बहुत सा सामान अफगानिस्‍तान या दुबई के रूट से आता है। मतलब भारत से सामान पहले दुबई या अफगानिस्‍तान जाता है और फिर वहां से पाकिस्‍तान पहुंचता है। इसके अलावा पान गली के दुकानदार अब भारत से लौटे पाकिस्तानी टूरिस्ट्स द्वारा लाए गए सामानों से स्टॉक बना सकते हैं। 

 

आगे पढ़ें- पीढ़ियों से कर रहे बिजनेस

पीढ़ियों से कर रहे हैं बिजनेस

पान मंडी के ज्‍यादातर दुकानदार यूं तो मुस्लिम हैं, लेकिन इन सभी के इंडियन कनेक्‍शन भी हैं। यहां ज्‍यादातर ऐसे लोग दुकानें चलाते हैं जो खुद या उनके माता-पिता बंटवारे के वक्‍त भारत से जाकर पाकिस्‍तान में बस गए। वे पीढ़ी दर पीढ़ी यहां बिजनेस करते आ रहे हैं। इसके अलावा यहां आने वाले ग्राहक भी कुछ इसी तरह हैं। कई लोग अपने पिता या दादा से इस जगह के बारे में सुनते आ रहे हैं या फिर उनके वक्त से यहां से खरीदारी करते आ रहे हैं। इसलिए पान गली उनके लिए नई या पराई नहीं है। 

 

आगे पढ़ें- पाक में भारत का पान

भारत का सांची पान 

यूं तो पा‍किस्‍तान में पान पैदा नहीं होता है, लेकिन भारत की तरह पाकिस्‍तान में भी पान बेहद पंसद किया जाता है। यहां भी नुक्‍कड़ों पर पान की छोटी-छोटी दुकानें देखी जा सकती हैं। लाहौर की पान मंडी तो इसका गढ़ ही है। यहां थोक पान की कई दुकानें हैं। यहां भारतीय पान को बेहद पंसद किया जाता है, जिसे यहां सांची पान कहा जाता है। यह पान मूल तौर पर मध्‍य प्रदेश के इलाकों में पैदा किया जाता है। पाकिस्‍तान, भारत के अलावा श्रीलंका से भी पान इम्‍पोर्ट करता है।  

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट