बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalअमेरिका के हर अमीर में होती है ये कॉमन बात, बजता है दुनिया में डंका

अमेरिका के हर अमीर में होती है ये कॉमन बात, बजता है दुनिया में डंका

औरों के मुकाबले कुछ सालों में कमा लेते हैं बेशुमार दौलत....

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिका को सुपर पावर माना जाता है। बात चाहे इकोनॉमी की हो या डिफेंस और बिजनेस करने वाली कंपनियों की हो, अमेरिका और अमेरिकी लोग हर जगह छाए होंगे। किसी भी सेक्‍टर की टॉप-5 कंपनियों में कोई न कोई अमेरिकी कंपनी जरूर होती है। दुनिया भर के अमीरों की लिस्‍ट की बात करें तो यहां भी अमेरिका का कोई सानी नहीं है। फोर्ब्‍स की हर साल आने वाली दुनिया भर के टॉप-500 अमीरों की ग्‍लोबल लिस्‍ट में अकेले 400 सिर्फ अमेरिका के हैं। दुनिया के टॉप-10 अमीरों की बात करें तो इसमें भी 7 अमेरिकी नागरिक हैं। जेफ बेजोस, बिल गेट्स और वॉरेन बफे दुनिया के ये टॉप-3 अमीर अमेरिका के ही हैं। 

 बड़ा सवाल है कि आखिर अमेरिका में ही दुनिया के ज्‍यादातर अमीर क्‍यों पैदा होते हैं। यूएसए टूडे के मुताबिक, अमेरिका के हर अमीर में कुछ खास बातें होती हैं। यहीं कारण है कि पूरी दुनिया में उनका डंका बजता है। आइए जानते हैं कि आखिर हम अमेरिका  के अमीरों में आखिर कौन सी खासियत होती है।  

 

9 से 5 की जॉब नहीं 
यूएसए टूडे के मुताबिक, फोर्ब्‍स की ग्‍लोबल लिस्‍ट में जगह बनाने वाले ज्‍यादातर अमेरिकी अमीरों में सबसे कॉमन बात यह है कि ये लोग कभी 9 से 5 की जॉब करके अमीर नहीं बने। अमीर बनने के लिए हमेशा आंत्रप्रेन्‍योरशिप का सहारा लिया। माइक्रोसॉफ्ट के लंबे समय तक सीईओ रहे स्‍टीव बॉल्‍मर को छोड़ दिया जाए तो शायद ही ऐसा कोई अमेरिकी अमीर होगा, जिसे 9 से 5 की जॉब ने अमीर बनाया हो। 

 

आगे जानें- अमेरिकी अमीरों की उस आदत के बारे में, जिसके चलते वो कुछ सालों में बेशुमार दौलत कमा लेते हैं.. 

 


 

इनोवेशन दिलाता है कम्‍पाउंडिंग ग्रोथ 
वेबसाइट के मुताबिक, अगर टॉप-10 में शामिल बिल गेट्स, वॉरेन बफे, मार्क जुकरबर्ग, लैरी पेज या लैरी ए‍ल्‍सन की बात करें इन सभी को अमीर फैमिली बिजनेस ने नहीं बनाया। दरअसल इनोवेशन के साथ शुरू किए गए बिजनेस ने ही इन्‍हें दुनिया के टॉप-10 रईसों में शामिल किया। रिपोर्ट के मुताबिक, इनोवशन के साथ शुरू होने वाली कंपनियों की ग्रोथ हमेशा कम्‍पाउंडिंग रही है। यही कारण है कि अमेरिका के टॉप अमीर इतना पैसा चुके हैं कि दुनिया के अन्‍य किसी देश के अमीर बीते कई दशकों से उन्‍हें टक्‍कर देने की हैसियत में नहीं हैं। कमाल की बात यह है कि इनता पैसा कमाने में उन्‍होंने जिंदगी नहीं खपाई, बल्‍क कुछ सालों में ही वे इस मुकाम पर पहुंच गए । 

 

आगे जानें- दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्‍ट में शमिल अमेरिकी अमीरों के बारे में... 

 

 

 

दुनिया के टॉप 10 रईसों में शामिल अमेरिकी    

नाम  रैंक  दाैलत 
जेफ बेजोश,  दुनिया के सबसे अमीर  157 अरब डॉलर  
बिल गेट्स दुनिया के दूसरे सबसे अमीर 97.2 अरब डॉलर
वॉरेन बफे दुनिया के तीसरे सबसे अमीर 86.5 अरब डॉलर
मार्क जुकरबर्ग दुनिया के पांवचे सबसे अमीर 72.7 अरब डॉलर
लैरी पेज दुनिया के सातवें सबसे अमीर 60.6 अरब डॉलर
सर्गेई ब्रिन दुनिया के सबसे आठवें अमीर  59.0B अरब डॉलर
लैरी ए‍ल्‍सन दुनिया के 10वें सबसे अमीर 54.6 अरब डॉलर

सोर्स: ब्‍लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्‍स 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट