बिज़नेस न्यूज़ » Economy » International2018 में इंटरनेट से कमाई के मिलेंगे ये नए मौके, जानें अमेजन-फेसबुक का प्‍लान

2018 में इंटरनेट से कमाई के मिलेंगे ये नए मौके, जानें अमेजन-फेसबुक का प्‍लान

इंटरनेट से जुड़ी कई बंड़ी कंपिनयां ऐसे प्रोडक्‍ट लाने जा रही हैं, जिनके जरिए आपको भी कमाई कर सकेंगे

1 of

नई दिल्‍ली. नए साल में बहुत कुछ नया होने जा रहा है। अगर आप इंटरनेट से कमाई करते हैं तो आपको कमाई के नए मौके भी मिलने वाले हैं। इंटरनेट से जुड़ी कई बंड़ी कंपिनयां ऐसे प्रोडक्‍ट लाने जा रही हैं, जिनके जरिए आपको भी कमाई कर सकेंगे। इसमें फेसबुक और अमेजन का नाम सबसे आगे लिया जा रहा है। ये दोनों कंपनियां 2018 में यू-ट्यूब जैसा प्रोडक्‍ट लाने की तैयारी में हैं। अमेजन की तैयारी अभी शुरुआती लेबल पर है, वहीं फेसबुक ने अपने विडियो चैनल से जुड़ी आईडी बनाने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। टेक कंपनियों पर नजर रखने वाली कई बेवाइट्स की दावा है कि ये दोनों सर्विस 2018 में शुरू हो सकती हैं। 

 

अमेजन ला रही अपना यू-ट्यूब 
गूगल के यू-ट्यूब को टक्कर देने के लिए अमेजन कंपनी Amazontube लेकर आ रही है। अमेजन के इस प्लेटफॉर्म पर यूजर को फोटो, वीडियो, टेक्स्ट और अन्य कंटेंट शेयर करने का विकल्प मिलेगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस को अमेजन से 'अमेजनट्यूब' और 'ओपनट्यूब' के ट्रेडमार्क के लिए रिक्वेस्ट मिली थी। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रेडमार्क के लिए दी गयी रिक्वेस्ट में यू-ट्यूब का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है। अमेजन का कहना है कि यह सर्विस विभिन्न प्रकार के विषयों पर प्री रिकॉर्डेड ऑडियो, विजुअल्स और ऑडियो-विजुअल की पेशकश करेगा। बताया जाता है कि इस प्लेटफॉर्म पर यू-ट्यूब की तरह ही गेम खेलने की सुविधा दी जाएगी। 

 

 

 

 

फेसबुक ने शुरू किया रजिस्‍ट्रेशन 
YouTube को टक्‍कर देने के लिए Facebook ने अपनी वीडियो वेबसाइट फेसबुक क्रिएटर लॉन्‍च कर दी है। इस पर आप अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं, सर्च कर सकते हैं, वीडियोज को लाइक और उन पर कमेंट कर सकते हैं, साथ ही उनसे कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन फिलहाल फेसबुक क्रिएटर पर केवल रजिस्‍ट्रेशन हो रहे हैं। फेसबुक का कहना है कि नए साल में जल्‍द ही इससे कमाई भी होने लगेगी। Facebook ने फेसबुक क्रिएटर की वेबसाइट के अलावा इसका ऐप भी लॉन्‍च किया है। लेकिन अभी ऐप केवल iOS यूजर्स के लिए है। Facebook जल्‍द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी इसका ऐप लाने वाला है।


 

कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन 
रजिस्‍ट्रेशन के लिए आपको https://www.facebook.com/creators पर जाना होगा और जॉइन पर क्लिक करना होगा। साथ ही आपका अपने फेसबुक अकाउंट पर लॉग इन होना भी जरूरी है। उसके बाद आपको जरूरी डिटेल्‍स जैसे किस तरह का वीडियो आप डालेंगे, पार्ट टाइम या फुल टाइम जॉइनिंग जैसी डिटेल्‍स भरनी होंगी। इसके बाद आपको अपने वीडियो चैनल जैसे यूट्यूब चैनल की यूआरएल डालनी होगी। उसके बाद लेट्स डू पर क्लिक करने के बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा। रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद फेसबुक आपको ईमेल के जरिए टर्म्‍स व कंडीशन की पूरी जानकारी देगी। 

 

 

कैसे होगी कमाई
फेसबुक क्रिएटर के जरिए कमाई करने के 4 तरीके हैं- ब्रांडेड कंटेंट, मर्चेंडाइज, टूर्स और एड ब्रेक्‍स। इसमें एड ब्रेक्‍स सबसे अहम है क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग इसके जरिए ही कमाई करते हैं। एड ब्रेक्‍स में आपके वीडियो पर एड आते हैं। लेकिन अभी यह प्रोसेस बीटा मोड में है और इसके जल्‍द ही शुरू होने का अनुमान है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट