Home » Economy » InternationalLuxurious Life Of North Korean Leader Kim Jong Un

1.5 लाख की शराब और 10,000 की सिगरेट, ऐसे हैं किम जोंग उन के महंगे शौक

तानाशाह वाली छवि के अलावा किम जोंग अपनी आलीशान जिंदगी के लिए भी काफी फेमस हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. उत्‍तर कोरिया के तानाशाह कहलाने वाले किम जोंग उन अब अपनी इस छवि को बदलने की कोशिश में हैं। हाल ही में उन्‍होंने दक्षिण कोरिया की तरफ दोस्‍ती का हाथ बढ़ाया है। उन्‍होंने उत्‍तर कोरिया का मानक समय दक्षिण कोरिया के समय के साथ मिलाने का फैसला किया है। दूसरी तरफ किम जोंग ने उत्‍तर कोरिया के परमाणु परीक्षण स्‍थल अमेरिकी विशेषज्ञों की मौजूदगी में बंद करने का भी प्रस्‍ताव रखा है। 

 

तानाशाह वाली छवि के अलावा किम जोंग अपनी आलीशान जिंदगी के लिए भी काफी फेमस हैं। किम के पास हजारों करोड़ रुपए की दौलत का नियंत्रण है, जिसमें से ज्‍यादातर पैसा उनके ऐश-ओ-आराम पर खर्च होता है। उनके महंगे शौकों में दर्जनों पियानो, करोड़ों रुपए की शराब और लाखों रुपए की सिगरेट आदि शामिल है। आइए आपको बताते हैं कि उत्‍तर कोरिया के इस तानाशाह के इन शौकों पर हर साल कितना पैसा खर्च होता है- 

 

शराब की एक बोतल 1.41 लाख रु. की 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किम जोंग उन और उसकी सर्किल के लोगों के लिए हर साल औसतन 200 करोड़ रुपए की शराब अन्‍य देशों से उत्‍तर कोरिया मंगाई जाती है। इसमें व्हिस्‍की और कोइनेक शराब प्रमुख है। किम को हेन्‍सी जैसे ब्रांड की शराब पसंद है। इसकी एक बोतल की कीमत लगभग 2,145 डॉलर (1.41 लाख रुपए) पड़ती है। 

 

सिगरेट का एक पैकेट 10 हजार रु. का 

किम को फ्रैंच डिजाइनर सिगरेट पसंद है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किम का फेवरेट ब्रांड Yves Saint Laurent variety है। इसके एक पैकेट की कीमत 44 डॉलर (लगभग 3 हजार रुपए) पड़ती है। वहीं खास लेदर पैक के साथ इसकी कीमत 165 डॉलर (लगभग 10 हजार रुपए) ठहरती है।

 

इंपोर्टेड खाना

किम जोंग उन की डायट भी काफी लैविश है। वह डेनमार्क के टॉप क्‍वालिटी पोर्क, ईरान के कैविअर, चीन के खरबूज और जापान के कोब बीफ स्‍टेक को ऑर्डर करने के लिए जाने जाते हैं। हालांकि इस तरह के खाने पर किए जाने वाले सटीक खर्च की फिगर तो नहीं दी जा सकती लेकिन ऐसा अनुमान है कि यह फिगर लाखों में है। 

 

आगे पढ़ें- और कौन से हैं किम के महंगे शौक 

53 करोड़ का याच

किम जोंग उन के पास 200 फीट लंबा एक शानदार याच भी है। इसकी कीमत करीब 53 करोड़ रुपए बताई जाती है। इसके अलावा किम के पास एक प्राइवेट जेट एयर फोर्स उन भी है, जिसमें कुछ लग्‍जरी चीजें जैसे क्रिस्‍टल एश ट्रे, लेदर काउच आदि हैं। इसकी कीमत लगभग 15 लाख डॉलर यानी 10 करोड़ रुपए आंकी जाती है।  

 

आगे पढ़ें- खुद का प्राइवेट सिनेमा

प्राइवेट लग्‍जरी सिनेमा और 3 दर्जन पियानो 

किम के पास खुद का प्राइवेट लग्‍जरी सिनेमा भी है, जिसमें 1000 सीट हैं। इसकी कीमत कई लाख रुपए है। लोगों के पास ज्‍यादातर एक पियानो होता है लेकिन किम जोंग के पास 3 दर्जन से ज्‍यादा पियानो हैं। TIME के मुताबिक, ये सभी टॉप मॉडल हैं और इनमें से हर किसी की कीमत लगभग 42 लाख रुपए है। 

 

आगे पढ़ें- 54 करोड़ रु. की घडियां

घडियों का कलेक्शन 54 करोड़ रु. का 

किम को महंगी घडियों का भी शौक है और वह शायद ही कभी इसके बिना दिखे हों। टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किम की रिस्‍ट वॉचेज के कलेक्‍शन की कीमत 42 लाख डॉलर यानी 54 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा है। 

 

आगे पढ़ें- गाडियों में मर्सिडीज-बेंज है पसंद 

मर्सिडीज-बेंज का शौकीन 

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, किम के पास लगभग 100 कारें हैं। उनका पसंदीदा ब्रांड मर्सिडीज-बेंज है। इसके अलावा उनके पास एक आर्मर्ड कार भी है, जिसमें उनकी सुरक्षा की सारी चीजें मौजूद हैं। इस कस्‍टमाइज्‍ड बेंज S600 की कीमत लगभग 17 लाख डॉलर यानी 11 करोड़ रुपए कही जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट