बिज़नेस न्यूज़ » Economy » InternationalVijay Mallya को UK कोर्ट से जमानत मिली, प्रत्‍यर्पण मामले की अगली सुनवाई 12 सितंबर को

Vijay Mallya को UK कोर्ट से जमानत मिली, प्रत्‍यर्पण मामले की अगली सुनवाई 12 सितंबर को

शराब कारोबारी Vijay Mallya को यूके कोर्ट से मंगलवार को जमानत मिल गई।

Vijay Mallya extradition case hearing

नई दिल्‍ली. शराब कारोबारी Vijay Mallya को यूके कोर्ट से मंगलवार को जमानत मिल गई। अब प्रत्‍यर्पण मामले की अगली सुनवाई 12 सितंबर को होगी। माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन स्थित वेस्टमिंस्टर की अदालत में सुनवाई हुई। कोर्ट ने भारतीय अफसरों से कहा कि वे उस जेल का वीडियो सब्मिट करें, जहां माल्या को रखा जाएगा। पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तारी के बाद से माल्या जमानत पर है। इससे पहले कोर्ट परिसर पहंचे विजय माल्या ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों का खंडन किया। प्रत्‍यर्पण पर सुनवाई के लिए भारत की तरफ से सीबीआई और ईडी दोनो की टीमें लंदन में थीं। 

 

 

माल्या पर 17 भारतीय बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपए का कर्ज है। लंदन की अदालत में माल्या के प्रत्यर्पण की सुनवाई चल रही है। अगर वह प्रत्यर्पित कर दिया जाता है, तो भारत में सुनवाई के दौरान उसे जेल में रहना पड़ेगा। माल्या पर बैंक फ्रॉड, मनी लॉन्ड्रिंग और कर्ज का मुकदमा चल रहा है। यह रकम ब्याज समेत करीब 10 हजार करोड़ रुपए हो चुकी है। इसके बदले केंद्रीय जांच एजेंसी ने भारत में कोर्ट से माल्या की करीब 12,500 करोड़ की संपत्ति को जब्त करने की इजाजत भी मांगी है। 

 

वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने स्‍वीकार किए थे CBI के सबूत

इससे पहले 27 अप्रैल को वेस्टमिंस्टर अदालत ने सीबीआई की तरफ से पेश किए गए सबूतों को स्वीकार कर लिया था। हाल ही में ब्रिटेन की एक अदालत ने प्रवर्तन अफसरों को माल्या के वहां स्थित परिसरों में जाने और जब्ती करने की इजाजत दी थी। तब उसने कहा था कि ब्रिटेन में उसके पास सिर्फ कुछ कारें और थोड़ी ज्वेलरी है। वह इसे कभी भी जांच एजेंसियों को सौंपने को तैयार है।

 

माल्या से 965 करोड़ की रिकवरी हुई 
13 बैंकों के कंसोर्टियम ने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को कर्ज दिया था। 31 जनवरी 2014 तक माल्या पर बैंकों के 6,963 करोड़ रुपए बकाया थे। 2016 तक ये राशि करीब 9,000 करोड़ हो गई। अब यह राशि ब्याज समेत 10 हजार करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। कर्ज चुकाने का दबाव बढ़ा तो मार्च 2016 में माल्या विदेश भाग गया। बैंकों का कंजोर्शियम माल्या से अभी तक 965 करोड़ रुपए की रिकवरी कर चुका है।

 

मार्च 2016 से लंदन में है माल्‍या 

माल्या मार्च 2016 में भारत छोड़कर लंदन चला गया था। तब से वह ब्रि‍टेन में ही हैं। उनका पासपोर्ट रद्द कर दि‍या गया है इसलि‍ए वह ट्रैवल नहीं कर सकते। वह तब से केवल सालाना ब्रि‍टि‍श ग्रैंड प्रि‍क रेस में ही दि‍खाई देते हैं।


भारत आने की खुद ही इच्छा जता चुका है माल्या
माल्या भारतीय अधिकारियों से स्वदेश लौटने और कानून का सामना करने की इच्छा जता चुका है। शराब कारोबारी ने भारतीय अधिकारियों से इच्छा जताई थी कि वह भारत में जारी कानूनी प्रक्रिया में शामिल होना चाहता है और खुद के खिलाफ भगोड़ा आर्थिक अपराधी अध्यादेश के तहत हुई हालिया कार्रवाई का सामना करना चाहता है। अगर वह अपनी मर्जी से लौटता है, तो हम इमरजेंसी ट्रैवल डॉक्यूमेंट्स जारी कर सकते हैं। इसके बाद प्रत्यर्पण का मामला खत्म हो जाएगा।  

 

 

यह भी पढ़ें...  रॉयल्टी पेमेंट को सीमित करने की तैयारी में सरकार, विदेशी कंपनियों के लिए घटेगा फंड का आउटफ्लो

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट