Home » Economy » Internationalखूबसूरत औरतों के देश- 5 countries with beautiful women faces financial crisis

खूबसूरत औरतों के लिए फेमस हैं ये 5 देश, एक समय हुए कंगाल

अमेरिका, चीन, फ्रांस जैसे ताकतवर देशों की महिलाएं खूबसूरती की लिस्‍ट में जगह नहीं बना पाईं...

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया का हर देश अपनी किसी ने किसी खासियत की वजह से पूरी दुनिया में फेमस है। यह बात खूबसूरत महिलाओं के बारे में भी लागू होती है। हाल के सालों में किए गए अलग-अलग ऑनलाइन सर्वे में दुनिया भर में 2 दर्जन से ज्‍यादा देश सामने आए हैं, जहां की महिलाओं को पूरी दुनिया में सबसे ज्‍यादा खूबसूरत माना गया। रोचक बात यह है कि अमेरिका, चीन, फ्रांस जैसे ताकतवर देशों की महिलाओं को इसमें कोई जगह नहीं मिली है। मतलब इकोनॉमिक पॉवर और खूबसूरती एक साथ नहीं चल रही हैं। 

 

 आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही देशों के बारें में बताते हैं जो इकोनॉमिक रूप से बहुत मजबूत नहीं हैं, लेकिन वहां की औरतें अपनी खूबसरती के लिए पूरी दुनिया में फेसम हैं। लिस्‍ट में कुछ ऐसे देश भी शामिल हैं जो इस समय इकोनॉमिक क्राइसिस से जूझ रहे हैं तो कुछ देश दिवालिया तक हो चुके हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही देशों के बारे में जो अपने देश के औरतों के लिए तो फेमस रहे, लेकिन इकोनॉमी को नहीं संभाल पाए। 

 

  

 

 

 

 

 

 

 

 

तुर्की 

इस देश का आधा हिस्‍सा यूरोप में और आधा हिस्‍सा एशिया में पड़ता है। जयादतर सर्वे का दावा है कि तुर्की की महिलाएं दुनिया में सबसे ज्‍यादा खूबसूरत होती हैं। तुर्की भी 2001 में फाइनेंशियल क्राइसिस का शिकार हुआ। इकोनॉमी को ग्रोथ देने के लिए यहां की सरकार ने बड़े पैमाने पर पैसा बहाया। इसके चलते 2001 में तुर्की फाइनेंशियल क्राइसिस का शिकार हो गया। देश का फाइनेंशियल मार्केट बुरी तरह से चरमरा गया और कुछ समय के लिए देश राजनैतिक अस्थिरता का शिकार हो गया।  

  

सीरिया 
न सिर्फ अरब बल्कि पूरी दुनिया में सीरियाई महिलाएं अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती हैं। हाल में फोर्ब्‍स की ओर से जारी अरब देशों की सेलिब्रिटी लिस्‍ट में टॉप पर ज्‍यादारत सीरियाई एक्‍ट्रेस को जगह मिली। हालांकि यह देश भी जबरदस्‍त इकोनॉमिक क्रा‍इसिस से जूझ रहा है। ऑयल और एग्रीकल्‍चर बेस्‍ड इकोनॉमी ने 2008 तक करीब 6 फीसदी की दर से ग्रोथ की। हालांकि अरब क्रांति के दौरान यहां राष्‍ट्रपति बशर अल असद की सत्‍ता के खिलाफ विद्रोह हुआ और देश गृहयुद्ध में फंस गया। यहां की इकोनॉमी को 2015 तक करीब 202 अरब डॉलर का नुकसान हुआ। युद्ध के चलते सीरिया पर 30 अरब डॉलर का अतिरिक्‍त कर्ज हो गया। देश के लाखों लोगों को यूरोप और अरब के दूसरे देशों में शरण लेनी पड़ी है।

वेनेजुएला 
लैटिन अमेरिका का यह देश अब तक सबसे ज्‍यादा मिस वर्ल्‍ड और यूनिवर्स दे चुका है। हालांकि मौजूदा समय में इकोनॉमिक क्राइसिस से जूझ रहा है। दुनिया भर में क्रूड की कीमतें गिरने के चलते पूरी इकोनॉमी कोलैप्‍स हो चुकी है। पिछले साल यहां एक अंडे की कीमत 900 रुपए और 1 लीटर दूध की कीमत 13 हजार रुपए लीटर पहुंच गई थी।

अर्जेंटीना 
दुनिया भर में अर्जेंटीना को भी खूबसूरत महिलाओं के लिए जाना जाता है। दुनिया के लगभग हर सर्वे में यहां की महिलाओं को खूबसरती के मामले में टॉप-5 में रखा गया है। अर्जेंटीना भी बीते एक देश के दौरान कई बार इकोनॉमिक क्राइसिस से जूझ चुका है।  1998 से 2002 के बीच यहां भयानक इकोनॉमिक क्रासिस आई। इसके चलते देश के कई बड़े फाइनेंयल इंस्‍टीट्यूट और बैंक धाराशायी हो गए थे। बताया जाता है कि क्रासिस के दौरान देश की आधी आबादी गरीबी रेखा के नीचे आ गई थी। हालांकि क्राइसिस से उबरने के बाद अर्जेंटीना ने 9 फीसदी की दर से ग्रोथ की। 

ब्राजील 
कई सर्वे में ब्राजील की महिलाओं को खूबसूरती के मामले में दुनिया भर में पहले नंबर पर रखा गया है। पेरिस, मिलान से लेकर न्‍यूयॉर्क और लंदन तक ब्राजील की मॉडल अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं। हालांकि यह देश भी इकोनॉमिक क्राइसिस से जूझ रहा है। 2014 के बाद से देश की इकोनॉमी मे लगातार मुशिकल में है। मई 2015 में यह देश कई इंटरनेशनल पेमेंट डिफॉल्‍ट कर गया। देश में बेरोजगारी की दर 12 फीसदी के लेवल पर पहुंच गई। करीब 1.23 करोड़ लोग बिना काम के हो गए। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट