बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalये खान उगलती है दुनिया के बड़े और बेशकीमती हीरे

ये खान उगलती है दुनिया के बड़े और बेशकीमती हीरे

दक्षिण अफ्रीका में एक खान ऐसी भी है, जहां ज्‍यादातर बड़े और बेशकीमती हीरे ही निकलते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. आपने दुनिया की कई ऐसी खानों के बारे में सुना होगा, जहां सबसे ज्‍यादा हीरे पाए जाते हैं। लेकिन दक्षिण अफ्रीका में एक खान ऐसी भी है, जहां ज्‍यादातर बड़े और बेशकीमती हीरे ही निकलते हैं। यह खान है लिसोथो के लैंडलॉक्‍ड साउदर्न अफ्रीकन किंगडम में मौजूद लेटसेंग खान। इस खान की ओनर जेम डायमंड्स लिमिटेड और वहां की सरकार है। 

 

लेटसेंग खान को अच्‍छी क्‍वालिटी वाले और बड़े हीरों के लिए जाना जाता है। इस खान में मिलने वाले हीरे सबसे ज्‍यादा कीमत पर बिकते हैं। हाल ही में यहीं पर दुनिया का 5वां सबसे बड़ा हीरा निकला है। यह 910 कैरेट का है और इसका साइज 2 गोल्‍फ बॉल्‍स के बराबर है। हालांकि अभी तक इस हीरे की कीमत पता नहीं चल पाई है लेकिन कुछ विश्‍लेषकों का मानना है कि इसे अधिकतम 255.7 करोड़ रुपए कीमत पर बेचा जा सकता है। जिस हीरे को खोजा गया है, वह डी कलर टाइप आईआईए डायमंड है। इस तरह के हीरों में नाइट्रोजन के कण बहुत कम या फिर न के बराबर होते हैं। ऐसे हीरे दुनिया के सबसे महंगे हीरों में शुमार होते हैं। 

 

और कौन-कौन से हीरे निकले हैं इस खान से 

लिसोथो ब्राउन

601 कैरेट के लिसोथो ब्राउन को लेटसेंग में 1967 में खोजा गया था। 

 

आगे पढ़ें- कौन सा है अगला

लिसोथो प्रॉमिस

लेटसेंग खान में से यह हीरा 4 अक्‍टूबर 2006 को निकला था। यह 603 कैरेट का सफेद हीरा है। जब यह खोजा गया, उस वक्‍त यह दुनिया का 15वां सबसे बड़ा हीरा था। 

 

आगे पढ़ें- कौन सा है अगला

लेटसेंग लीगेसी

13 सितंबर 2007 को जेम डायमंड्स लिमिटेड को लेटसेंग खान में से 493.27 कैरेट का लेटसेंग लीगेसी मिला। यह दुनिया का 18वां सबसे बड़ा हीरा है। इसे ग्राफ-सैफडिको पार्टनरशिप को 66.38 करोड़ रुपए में बेचा गया। 

 

आगे पढ़ें- एक और हीरे के बारे में 

स्‍टार ऑफ लिसोथो

जेम डायमंड्स लिमिटेड को यह हीरा लेटसेंग में 2004 में मिला था। स्‍टार ऑफ लिसोथो 123 कैरेट का है। 

 

आगे पढ़ें- एक अन्‍य हीरे के बारे में 

लेसेली ला लेटसेंग

21 सितंबर 2008 में जेम डायमड्स लिमिटेड को लेटसेंग में एक 478 कैरेट का हीरा मिला। इसे लेसेली ला लेटसेंग नाम दिया गया। इसकी उम्‍दा क्‍वालिटी ने इसे दुनिया का 20वां सबसे बड़ा हीरा बना दिया। 

 

आगे पढ़ें- एक और हीरे के बारे में 

लेटसेंग स्‍टार

550 कैरेट के इस हीरे को 19 अगस्‍त 2011 को खोजा गया। यह दुनिया के बड़े रफ व्‍हाइट डायमंड्स में से एक है। साथ ही यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सफेद हीरा है। 

 

आगे पढ़ें- एक और हीरे के बारे में 

लेटसेंग डायनेस्‍टी

इस हीरे को लेटसेंग खान में जुलाई 2015 में खोजा गया। इसे 123.19 करोड़ रुपए में बेचा गया। यह किसी भी लेटसेंग डायमंड की उस समय तक की सबसे ज्‍यादा कीमत थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट