बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalसमुद्र के अंदर बन रहा है विला, नवंबर से होगा ऑपरेशनल

समुद्र के अंदर बन रहा है विला, नवंबर से होगा ऑपरेशनल

कैसा हो अगर आपको समुद्री दुनिया के अंदर रहने, खाने-पीने और सोने का एक्‍सपीरियंस करने को मिल जाए।

1 of

नई दिल्‍ली. समुद्री दुनिया का एक अलग ही आकर्षण है। पानी में तैरती हुई मछलियां हर किसी को भाती हैं। कैसा हो अगर आपको समुद्री दुनिया के अंदर रहने, खाने-पीने और सोने का एक्‍सपीरियंस करने को मिल जाए। जी हां, यह संभव होने जा रहा है। मालदीव में इंडियन ओशियन के अंदर पहला अंडरवॉटर विला बनने जा रहा है।  

 

यह विला मालदीव के कॉनरैड मालदीव्‍स रंगाली आयलैंड रिजॉर्ट में बन रहा है। दुनिया का यह पहला अंडरसी विला नवंबर से शुरू होने वाला है। इसे बनाने में 1.5 करोड़ डॉलर (100 करोड़ रुपए) की लागत आ रही है। अब इस रिजॉर्ट के गेस्‍ट्स को 16 फीट नीचे पानी में 180 डिग्री वाले मरीन लाइफ व्‍यू का मजा लेने की सुविधा होगी। इस विला में बेडरूम, लिविंग स्‍पेस और बाथरूम सभी कुछ होगा। ग्‍लास की दीवारें भी होंगी, जिससे गेस्‍ट्स मछलियों व अन्‍य समुद्री जीवों को एकदम पास से देख सकेंगे। आइए आपको बताते हैं कि कैसा होगा समुद्र के अंदर बन रहा यह विला- 

 

सोर्स- फोर्ब्‍स 

 

एक साथ ठहर सकेंगे 9 गेस्‍ट 

मुराका का नाम दिए गए इस विला में 9 गेस्‍ट्स के ठहरने की कैपेसिटी होगी। मालदीव की भाषा धिवेही में मुराका का अर्थ कोरल यानी मूंगा होता है। विला में दो फ्लोर होंगे जो स्‍पाइरल स्‍टेयरकेस और एलिवेटर के जरिए कनेक्‍ट होंगे। विला का एक हिस्‍सा पानी के अंदर होगा और एक ऊपर। 

 

आगे पढ़ें- जानें क्‍या-क्‍या होगा मौजूद

ये होगी खासियत 

पानी के ऊपर वाला हिस्‍सा 5,921 वर्ग फुट में फैला होगा। इसमें एक किंग साइज बेड वाला बेडरूम, बाथरूम, ट्विन साइज बेडरूम, एक तीसरा बाथरूम, बटलर के लिए क्‍वार्टर, पाउडर रूम, किचन, बार और डाइनिंग एरिया मौजूद होगा। साथ ही दो डेक्‍स भी होंगी, जिनमें से एक में एक इन्फिनिटी स्‍वीमिंग पूल होगा और यहां से सनराज का आनंद लिया जा सकेगा। विला के दूसरी तरफ दूसरे डेक से सनसेट को देखा जा सकेगा। विला का निचले हिस्‍से में 193 वर्ग फुट वाला समुद्र के अंदर बना सुइट होगा। इसमें एक किंग साइज बेडरूम, लिविंग रूम और एक बाथरूम होगा। 

 

आगे पढ़ें- शीशे की होंगी दीवार और छत

शीशे की दीवारें और छत 

विला को अवॉर्ड विनिंग जापानी आर्किटेक्‍ट युजी यामाजाकी ने डिजाइन किया है। विला में रिफ्लेक्टिव ग्‍लास की दीवारें और छत हैं। लेदर की फिनिशिंग, मार्बल और ग्रेनाइट की डिटेलिंग की हुई है। समुद्र के अंदर के इनवॉयरमेंट के हिसाब से विला में नैचुरल रंगों और मैटेरियल्‍स का इस्‍तेमाल किया गया है। साथ ही इसमें एक्रिलिक डोम का भी इस्‍तेमाल हुआ है। इसकी सप्‍लाई और इन्‍स्‍टॉलिंग जापान की जानी-मानी एक्‍वेरियम मैन्‍युफैक्‍चरर निप्‍पुरा को-ऑपरेशन लिमिटेड ने की है। विला की बाहरी दीवारें स्‍टील और कंक्रीट की दो लेयर से तैयार की गई हैं। एक्‍स्‍ट्रा सिक्‍योरिटी को देखते हुए विला में इस्‍तेमाल होने वाले सारे मैटेरियल की प्रेशर टेस्टिंग की गई है, ताकि यह समुद्र की ता‍कत को झेल सके। 

 

आगे पढ़ें- कुछ खास इंतजाम भी हैं मौजूद 

स्‍पीडबोट, स्‍पा, वॉटर स्‍पोर्ट्स का भी इंतजाम 

गेस्‍ट्स को एयरपोर्ट से लाने और ले जाने के लिए वीआईपी फास्‍ट ट्रैक सर्विस का भी इंतजाम है। इसके अलावा आयलैंड के आस-पास समुद्र की सैर के लिए प्राइवेट स्‍पीडबोट, डेली स्‍पा ट्रीटमेंट, रिजॉर्ट के याट और स्‍पीडबोट्स का इस्‍तेमाल, जेट स्‍कीइंग समेत कई तरह के वॉटर स्‍पोर्ट्स का मजा लेने का भी इंतजाम किया गया है। विला में गेस्‍ट्स के लिए 24 घंटे बटलर की सेवा और पर्सनल फिटनेस ट्रेनर, योगा इंस्‍ट्रक्‍टर व प्राइवेट शेफ की ऑन कॉल एक्‍सेस की भी सुविधा दी जा रही है। 

 

आगे पढ़ें- पहले से है अंडरवॉटर रेस्‍टोरेंट 

इसी रिजॉर्ट में पहले से है अंडरवाटर रेस्‍टोरेंट 

कॉनरैड मालदीव्‍स रंगाली आयलैंड रिजॉर्ट में पहले से दुनिया का पहला अंडरवाटर रेस्‍टोरेंट, इथा मौजूद है। यहां पर लंच या डिनर करने के लिए पहले से बुकिंग करानी होती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट