बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalइस अरबपति ने पहली बार हासिल किया ये मुकाम, देखते रह गए बिल गेट्स और अंबानी

इस अरबपति ने पहली बार हासिल किया ये मुकाम, देखते रह गए बिल गेट्स और अंबानी

उसने अमीरी का एक नया मानक भी गढ़ दिया है।

1 of

नई दिल्‍ली. जब भी अरबपतियों की बात होती है तो दुनिया में बिल गेट्स और भारत में मुकेश अंबानी का नाम लिया जाता है। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। अमेरिका के एक शख्‍स ने अब एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है, जिससे वह न केवल माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया का सबसे अमीर इंसान बन गया है। बल्कि, उसने अमीरी का एक नया मानक भी गढ़ दिया है। हम बात कर रहे हैं, अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस का। 

 

बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की ‘द वर्ल्ड बिलियनेयर्स लिस्ट 2018’में जेफ बेजोस टॉप पर पहुंच गए। खास बात यह है कि बेजोस की संपत्ति 100 अरब डॉलर से ज्‍यादा हो गई है। इतनी संपत्ति रखने वाले वह दुनिया के पहले अरबपति हैं। इससे पहले, लगातार चार साल तक इस लिस्‍ट में टॉप पर रहे बिल गेट्स भी यह मुकाम हासिल नहीं कर पाए थे। बिल गेट्स की संपत्ति 91.2 अरब डॉलर आंकी गई है।  दूसरी ओर, भारत के सबसे अमीर मुकेश अंबानी की बात करें तो उनकी अमीरी अभी बेजोस के मुकाबले नहीं टिकती है। हालांकि, मुकेश अंबानी भी इस बार लिस्‍ट में 14 पायदान की छलांग लगाकर 33वें से 19वें नंबर पर आ गए है। फोर्ब्‍स ने इस बार उनकी संपत्ति 40 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपए) बताई है। 

 

Forbes: अमेजन के जेफ बेजोस सबसे अमीर, मुकेश अंबानी 19वें नंबर पर

 

पीछे छूट गए वॉरेन बफे, बिल गेट्स 

जेफ ने अमीरी का एक ऐसा मानक बना दिया कि वह दूसरे अरबपतियों के लिए हासिल करना बहुत ज्‍यादा आसान भी नहीं होगा। बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स और बर्कशियर हैथवे के सीईओ वॉरन बफेट को पीछे छोड़ दिया है। जेफ बेजोस की कुल संपत्ति की तुलना अगर अमेरिका के नागरिकों की कुल संपत्ति से करें, तो यह करीब 23 लाख लोगों की संपत्ति के बराबर होगी। 

 

फोर्ब्स ने इस बार दुनियाभर के 2208 बिलियनेयर्स का रिकॉर्ड इकट्ठा किया है। इनकी कुल वर्थ 9.1 लाख करोड़ डॉलर है। पिछले साल यह आंकड़ा 7.7 लाख करोड़ डॉलर था। इस बार लिस्ट में दुनियाभर से 259 न्यूकमर्स हैं जिन्होंने वेडिंग ड्रेसेस से लेकर बच्चों के खिलौने और इलेक्ट्रिक कारों का बिजनेस कर इस लिस्ट में जगह बनाई है। 

 

 

आगे पढ़ें... कैसे इनती बढ़ गई बेजोस की दौलत 

 

 

पिछले साल 73 बिलियन डॉलर थी बेजोस की संपत्ति

जेफ बेजोस की संपत्ति पिछले साल 73 बिलियन डॉलर थी। संपत्ति बढ़ने का कारण अमेजान के शेयरों की कीमतें लगातार चढ़ते रहने को बताया जा रहा है। 7 मार्च 2017 से 6 मार्च 2018 के बीच अमेजान के स्‍टॉक्‍स में 81.75 फीसदी की तेजी आई है। अमेजान अमेरिकी स्‍टॉक एक्‍सचेंज नैस्‍डैक पर लिस्‍टेड है। 

 

आगे पढ़ें... कौन हैं जेफ बेजोस कैसे बनाई 100 अरब की दौलत 

 

 

1994 में  शुरू की अमे‍जान डॉट कॉम

अल्बुकर्क (न्यू मैक्सिको) में जन्‍मे जेफरी प्रेस्टन बेजोस (जेफ बेजोस) प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से 1986 में साइंस ग्रेजुएट हैं। उन्‍होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कम्‍प्‍यूटर साइंस में डिग्री ली। 1986 से 1994 के शुरुआती दिनों तक बेजोस ने वाल स्‍ट्रटी पर अपने फील्‍ड से जुड़े कई तरह के काम किए। न्यूयॉर्क से लेकर सिएटल तक देश का भ्रमण करने के बाद 1994 के आखिरी दिनों में उन्‍होंने अमे‍जान डॉट कॉम की स्‍थापना की। इस कंपनी की शुरुआत उन्होंने अपने गैरेज से की। 1999 में उन्हें टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के सम्‍मान से नवाजा गया। 2008 में, यूएस न्‍यूज और वर्ल्ड रिपोर्ट ने उन्हें अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ लीडर्स में से एक के रूप में चयनित किया। 


बेजोस ने वाल स्ट्रीट में कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में काम किया। उन्होंने फिटेल नामक कंपनी के लिए इंटरनेशनल बिजनेस के लिए एक नेटवर्क बनाने का कार्य किया। इसके बाद बेजोस ने बैंकर्स ट्रस्ट के लिए बतौर वाइस प्रेसिडेंट अपनी सेवाएं दी। कंपनी ने किताबों के ऑनलाइन कारोबार से शुरुआत की और इसे कई तरह के प्रोडक्‍ट्स और सर्विसेस तक विस्‍तार दिया। फिलहाल अमेजान दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट सेल्‍स कंपनी है। इसके साथ ही यह दुनिया की सबसे बड़ी क्‍लाउड इन्‍फ्रा सर्विसेस प्रोवाइडर है। 2000 में बेजोस ने एक एयरोस्‍पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन की नींव रखी। 2015 में ब्‍लू ओरिजिन ने स्‍पेस फ्लाइट की टेस्टिंग शुरू की। 2018 में ह्यूमन स्‍पेसफ्लाइट का कॉमर्शियल ऑपरेशन शुरू करने का प्‍लान है। 2013 में बेजोस ने वाशिंगटन पोस्‍ट न्‍यूजपेपर 25 करोड़ डॉलर कैश में खरीद लिया। 

 

आगे पढ़ें... कैसे तय किया 100 अरब डॉलर का दौलत 

 

 

कैसे तय किया 100  अरब डॉलर का सफर

27 जुलाई 2017 को बेजोस दुनिया के सबसे धनी व्‍यक्ति बने, जब फोर्ब्‍स ने उनकी अनुमानित नेटवर्थ  90 अरब डॉलर आंकी। 24 नवंबर 2017 को अमेजान के शेयरों में 2.5 फीसदी से ज्‍यादा की तेजी आने के बाद उनकी नेटवर्थ पहली बार 100 अरब डॉलर के आगे गई थी। 6 मार्च 2018 को वह औपचारिक तौर पर द112 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए। 7 मार्च 2018 को उनकी अनुमानित नेटवर्थ 124.3 अरब डॉलर हो गई।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट