बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalदेश पाई-पाई को मोहताज, भाई-बहन की जोड़ी ने अमेरि‍का की नाम में कि‍या दम

देश पाई-पाई को मोहताज, भाई-बहन की जोड़ी ने अमेरि‍का की नाम में कि‍या दम

इस बार उनकी बहन किम यो जोंग की काफी चर्चा हो रही है....

1 of

नई दिल्‍ली। अमेरिका के खिलाफ भड़काऊ बयानों और धमकियों के चलते उत्‍तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन हमेशा चर्चा में रहते हैं। इस बार उनकी बहन किम यो जोंग की काफी चर्चा हो रही है। योंग हाल में उत्‍तर कोरिया का शांति प्रस्‍ताव लेकर दक्षिण कोरिया गईं थीं। इससे बंद हो चुकी दोनों देशों की बातचीत का रास्‍ता एक बार फिर से खुला है। किम यो जोंग के दौरे के बाद दक्षिण कोरिया ने भी उत्‍तर कोरिया के साथ बातचीज होने की संभावना जताई है। इसी के चलते भाई बहन की यह जोड़ी पूरी दुनिया में मीडिया की सुर्खियां बटोर रही है। हालांकि यह वही भाई बहन की जोड़ी है, जिसने अमेरिका की भी नाम में दम कर रखा है। हाल में कुछ दिन पहले ही तानाशाह किम ने अमेरिका को मिसाइल हमने का तबाह करने तक की धमकी दी थी। आइए जानते हैं तानाशाह किम की इसी बहन के बारे में और कैसे भाई-बहन की जोड़ी ने अमेरिका की नाक में दम कर रखा है...। 

 

किम लिए प्रोपोगेंडा अभियान चलती है बहन 
उत्‍तर कोरिया की सत्‍ता में हाल के दौरान किम यो-जोंग ने सत्‍ता पर तेजी के साथ अपनी पकड़ मजबूत है। वह अपने भाई की बेहद क़रीबी मानी जाती हैं। सक्रिय राजनीति में उनकी भूमिका बढ़ाने के लिए उन्हें पिछले साल पोलितब्यूरो का सदस्य भी बनाया गया। किम जोंग-उन अपने फ़ैसले पोलितब्यूरो के ज़रिए लेते हैं। माना जाता है कि प्रोपेगैंडा विभाग में अहम भूमिका निभाने वाली उनकी बहन अपने भाई की छवि सुधारने पर काम कर रही हैं। जोंग और उनकी टीम ही तय करते हैं कि किम को क्‍या बोलना है। 

 

 

अमेरिका की नाक में कर रखा है दम 
हाल में खासकर डोनाल्‍ड ट्रम्‍प के सत्‍ता में काबिज होने के बाद हाल में अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच तीखी बयान बाजी देखने को मिली है। किम ने नए साल पर चेतावनी देते हुए कहा था कि उनकी मेज के नीचे ‘‘परमाणु बटन’’ है। इसपर ट्रंप ने ट्विटर पर लिखा था कि ‘गरीब और भुक्खड़ सरकार का कोई शख्स क्या उन्हें सूचित करेगा कि मेरे पास भी एक परमाणु बटन है और यह उनके बटन से ज्यादा बड़ा और ज्यादा शक्तिशाली है और मेरा बटन काम करता है। इसके बाद उत्‍तर कोरिया ने कोई बयान नहीं दिया, लेकिन अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने अपने रिपोर्ट में कहा कि उत्‍त कोरिया कभी भी हमला कर सकता है। कहा जाता है कि इसके पीछे योंग का प्रोपोगेंडा प्रचार था। 

 

पाई पाई को मोहताज देश
दुनिया भर की चिंताओं के बाजजूद हाल के कुछ महीने में अमेरिका ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा है। इसके चलते संयुक्‍त राष्‍ट्र ने उत्‍तर कोरिया पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा दिए हैं। भारत भी अब जीवन रक्षक चीजें ही उत्‍तर कोरिया को एक्‍सपोर्ट कर सकता है। कई दशकों से लगे प्रतिबंध के चलते उत्‍तर कोरिया पाई पाई को मोहताज हो गया। यूएन की रिपोर्ट का दावा है कि भूख से सबसे ज्‍यादा मौतें उत्‍तर कोरिया में हो रही हैं।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट