बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalइस देश में अब करोड़पतियों के लिए नहीं है जगह, ये है वजह

इस देश में अब करोड़पतियों के लिए नहीं है जगह, ये है वजह

दुनिया का हर अमीर इन्‍सान इस देश में बसने की ख्‍वाहिश रखता है।

1 of
नई दिल्‍ली. दुनिया में एक देश ऐसा भी है, जहां केवल करोड़पति, अरबपति बसते हैं। दुनिया का हर अमीर इन्‍सान इस देश में बसने की ख्‍वाहिश रखता है। यह देश है महज 2 वर्ग किलोमीटर में फैला अमीरों की जन्‍नत कहलाने वाला मोनाको। मोनाको फ्रांस के भूमध्य सागर के तट पर बसा एक शहर के बराबर का मुल्‍क है लेकिन अब इस देश में अमीरों के लिए भी जगह नहीं बची है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक अब यहां के समंदर में इमारतें बनाकर लोगों के रहने का इंतजाम किया जाएगा। 
 

क्‍यों करता है आकर्षित 

दुनिया भर के अमीर यहां अपना ठिकाना बनाने को बेताब रहते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है कि मोनाको में न तो इनकम टैक्स लगता है और न ही कॉरपोरेशन टैक्स। इसके अलावा इसके ख़ूबसूरत समुद्री तट, खुली और शांत सड़कें, बड़ी-बड़ी चमचमाती इमारतें भी लोगों को अपनी ओर खींचती हैं। मोनाको में आपको सड़कों पर फर्राटे भरती बुगाती, रॉल्स रॉयस और मेबाख जैसी करोड़ों की कारें भी दिख जाएंगी। यहां के लोगों का शौक कार रेसिंग और नौका दौड़ है, वहीं आने-जाने के लिए लोग टैक्सी के बजाय हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं। 
 
आगे पढ़ें- अब क्‍या कर रहा इंतजाम 

अब समंदर में खड़ी करेगा इमारतें 

मोनाको में जगह की इतनी कमी हो गई है कि अब अमीर लोगों को बसाने के लिए समंदर में द्वीप बनाए जा रहे हैं। मोनाको की कुल आबादी 38 हज़ार है और इसकी एक तिहाई आबादी अरबपतियों की है। यहां इमारतें बनाने के लिए जितनी जगह है, सब का इस्तेमाल हो चुका है। यहां तक कि पहाड़ों के ऊपर, ज़मीन के भीतर और आधे आसमान तक इमारतें बन गई हैं। जगह नहीं होने के बावजूद अमीर लोग मोनाको में बसना चाहते हैं। इसे देखते हुए अब मोनाको के शासक प्रिंस अल्बर्ट ने समंदर में इमारतें बनाकर लोगों के रहने का इंतज़ाम करने की योजना बनाई है। 
 
आगे पढ़ें- 15 एकड़ बढ़ जाएगा इसका इलाका 

15 एकड़ बढ़ जाएगा इलाका 

इस योजना में पैसा तो प्राइवेट इन्‍वेस्‍टर लगा रहे हैं लेकिन प्रोजेक्ट की निगरानी मोनाको सरकार कर रही है। प्रोजेक्ट 2.1 अरब डॉलर का है और इससे मोनाको का इलाका 15 एकड़ बढ़ जाएगा। इस इलाके में 30 जहाजों के लिए बंदरगाह, एक शानदार पार्क और 120 घर वाली इमारतें बनेंगी। मोनाको का समंदर में विस्तार का ये कोई पहला प्रोजेक्ट नहीं है। इससे पहले भी 1861 से लेकर अब तक मोनाको समंदर में अपना इलाक़ा 20 फ़ीसदी तक बढ़ा चुका है। 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट