Home » Economy » International$300 million Chateau Louis XIV is one of a string of extravagant purchases for the Saudi crown prince

सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान ने खरीदा दुनिया का सबसे महंगा घर, देखिए Photos

सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान एक बार फिर चर्चा में हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. करप्‍शन के खिलाफ सख्‍त रुख दिखाकर सुर्खियों में आए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान एक बार फिर चर्चा में हैं। खबर है कि सऊदी अरब की सत्‍ता के केंद्र और अगले किंग माने जा रहे सलमान ने 300 मिलियन डॉलर (करीब 1950 करोड़ रुपए) में दुनिया का सबसे महंगा घर खरीदा है।

 

यह घर फ्रांस स्थित शैटो लुई XIV है। दरअसल, इस घर की बिक्री दो साल पहले हुई थी। ग्‍लोबल बिजनेस मैगजीन फॉर्च्‍यून ने इसे दुनिया का सबसे महंगा घर बताया था। दो साल पहले जब इसकी बिक्री हुई थी, तो इसके खरीददार की पहचान सामने नहीं आई थी।

 

न्‍यूयार्क टाइम्‍स ने अब यह खुलासा किया है कि 300 मिलियन डॉलर के शैटो की यह असाधारण खरीद सऊदी क्राउन प्रिंस के लिए की गई है। एनवाईटी की इन्‍वेस्टिगेशन यह बताती है कि इस लैविश घर की खरीददारी के पीछे क्राउन प्रिंस सलमान हैं।

 

क्‍या है खास?

शैट लूई XIV फ्रांस में वर्सेलिज के नजदकी है। इसकी खासियतें जानकार हर कोई चौंक जाएगा। इसमें गोल्‍ड लिफ्ड फाउंटेन (सोने के पत्‍तों वाला फौव्‍वारा) लगा है। इसमें संगमरमर की खास मूर्तियां और  57 एकड़ में फैला भूलभुलैया जैसा पार्क है। इस घर के फाउंटेन, साउंड सिस्‍टम, लाइट्स और एसी को आईफोन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इस लैविश घर में वाइन सेलर यानी शराब का तहखाना है। इसमें अपनी तरह का खास मूवी थियेटर भी है।

 

करप्‍शन में 11 प्रिंस समेत 200 हुए थे गिरफ्तार

हाल ही में सऊदी एजेंसियों ने करप्‍शन के मामले में चार नवंबर को 200 लोगों को गिरफ्तार किया था। इसमें 11 प्रिंस, चार मंत्री और दर्जन भर पूर्व मंत्रियों के अलावा बड़े उद्योगपति शामिल हैं। इन आरोपियों को रिट्ज कार्लटन होटल में रखा गया है।

 
न्यूयार्क टाइम्स अखबार को दिए पिछले दिनों एक इंटरव्यू में किंग मोहम्मद बिन सलमान ने बताया कि करप्‍शन के आरोपों में गिरफ्तार किए गए एक लोगों में से एक फीसदी  निर्दोष पाए गए और उनके केस को सरकार ने बंद कर दिया। वहीं 4 फीसदी ने करप्‍शन के आरोपों से इनकार करते हुए कोर्ट जाने की इच्छा जताई।
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट