Home » Economy » Internationalविदेशों में भारत का नाम खराब करने वाले भारतीय/Indians who faded country name in abroad

नीरव मोदी ही नहीं इन इंडियन्‍स ने भी विदेशों में भारत का नाम किया खराब

आइए जानते हैं नीरव मोदी समेत कुछ ऐसे ही भारतीयों के बारे में, जिनके चलते विदेशों में भारत के नाम को झटका लगा है...

1 of


नई दिल्‍ली। पीएनबी फ्रॉड सामने आने के बाद नीरव मोदी की चारों ओर चर्चा है। देश के सलिब्रिटि डायमंड डिजाइन नीरव के बारे में बताया जा रहा है कि वह इस वक्‍त विदेश में है। हालांकि इसकी ठीक ठीक जानकारी नहीं मिल पाई है कि वह किस देश में है। नीरव मोदी डायमंड वर्ल्‍ड में भारत का चेहरा रहे हैं। ऐसे में यह माना जा रहा है कि यह पूरा मामला सामने आने के बाद उनके चलते दुनिया भर में भारत की छवि को धक्‍का जरूर लगेगा। आइए जानते हैं नीरव मोदी समेत कुछ ऐसे ही भारतीयों के बारे में, जिनके चलते विदेशों में भारत के नाम को झटका लगा है। 

 

 

रजत गुप्‍ता 
गोल्‍डमैन सॉक्‍स के पूर्व प्रमुख रजत गुप्‍ता के चलते भारत की काफी किरकिरी हुई। उन्‍हें इन साइडर ट्रेडिंग के आरोप में अमेरिकी कोर्ट ने 2 साल की सजा सुनाई थी। उनपर आरोप थे कि उन्‍होंने कंपनी से जुड़ी गतिविधियों की जानकारी दूसरों को बताई, जिससे कंपनी को नुकसान हुआ। फिलहाल गुप्‍ता अपनी सजा भुगतकर जेल से बाहर आ चुके हैं। 

 

 

आनंद जॉन 
नीरव मोदी की तरह ही आनंद जॉन को कभी अमेरिका में फैशन डिजाइनिंग का भारतीय चेहरा माना जाता था। काम दिलाने के बदले नई मॉडल्‍स का यौन शोषण करने के मामले में आनंद जॉन को अमेरिकी की दो अदालतों से सजा सुनाई। एक मामले में जॉन को 69 साल की सजा दी गई। इसके बाद उन्‍हें 5 साल की एक और सजा सुनाई गई। आनंद फिलहाल इस समय अमेरिकी जले में कैद हैं।  

 

 

विजय माल्‍या 
यूं तो विजय माल्‍या भारत में मास्‍ट वांटेड हैं। उनके खिलाफ ब्रिटेन की अदालतें भी सुनवाई कर रही हैं। माल्‍या के खिलाफ फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने कहा कि माल्‍या सिंगापुर की एविएशन कंपनी को 9 करोड़ डॉलर की रकम हर्जाने के तौर पर चुकाएं। माल्‍या के खिलाफ भारत सरकार की अपील पर उनके प्रत्‍यर्पण की सुनवाई भी कर रही है। सरकार को माल्‍या का मामला ब्रिटिश सरकार के सामने भी उठाना पड़ा है। 


 

ललित मोदी 
वित्‍तीय अनियमितता के मामले में ललित मोदी को भी भारतीय पुलिस तलाश रही है। कभी क्रिकेट की दुनिया के बेजोड़ प्रशासक रहे ललित मोदी ने लंदन में शरण ले रखी है। उनके खिलाफ लुक आउट नोटिस जारी हो चुका है। हालांकि भारत सरकार मोदी को वापस लाने में अब तक कामयाब नहीं रही है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट