बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalभारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा

भारत बना दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, फ्रांस को पीछे छोड़ा

वर्ल्ड बैंक के 2017 के अपडेटेड डेटा में यह जानकारी सामने आई है।

India has become the world's sixth-biggest economy pushing France into seventh place

पेरिस. भारत दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। भारत ने फ्रांस को पीछे छोड़ यह मुकाम हासिल किया है। फ्रांस की अर्थव्यवस्था 2017 में 2.58 ट्रिलियन डॉलर (177 लाख करोड़ रुपए) थी। भारत की अर्थव्यवस्था इससे ज्यादा 2.59 ट्रिलियन डॉलर (178 लाख करोड़ रुपए) हो गई। वर्ल्ड बैंक के 2017 के अपडेटेड डेटा में यह जानकारी सामने आई है। 

 


जुलाई 2017 से फिर से मजबूत हुई भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था 
भारत की अर्थव्यवस्था कई तिमाहियों की मंदी के बाद जुलाई 2017 से दोबारा मजबूत होने लगी। भारत की आबादी इस समय 134 करोड़ है और यह दुनिया की सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश बनने की दिशा में अग्रसर है। फ्रांस की आबादी 6.7 करोड़ है। हालांकि आंकड़ों के अनुसार प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत फ्रांस से कई गुना पीछे है। वर्ल्ड बैंक के मुताबिक, भारत के मुकाबले फ्रांस में प्रति व्यक्ति आमदनी 20 गुना ज्यादा है। 

 

नोटबंदी, GST के झटके से उबर रही है इकोनॉमी 
वर्ल्ड बैंक की ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्टस रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी और फिर जीएसटी के बाद आई मंदी से भारत की अर्थव्यवस्था उबर रही है। भारत 2032 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन सकता है। 2018 में भारत की अर्थव्यवस्था 7.3 फीसदी और 2019 में 7.5 फीसदी की वृद्धि दर से बढ़ सकती है।

 

रिपोर्ट तैयार करने वाले वर्ल्ड बैंक के डायरेक्टर अहयान कोसे कहते हैं कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत है और इसमें टिकाऊ विकास देने की क्षमता है। अर्थव्यवस्था में निजी क्षेत्र की हिस्सेदारी और निवेश बढ़ने से भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) मजबूत हुआ है।

 

अब नाइजीरिया में भारत से ज्‍यादा गरीब 
वर्ल्ड पावर्टी क्लॉक और ब्रूकिंग्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब भारत दुनिया में सबसे ज्यादा गरीब जनसंख्या वाला देश नहीं है। भारत में जहां 7 करोड़ आबादी बेहद गरीबी में जी रही है, वहीं नाइजीरिया में 8.7 करोड़ लोग बेहद गरीब हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि नाइजीरिया में जहां हर एक मिनट में छह लोग गरीबी में धकेले जा रहे हैं, वहीं भारत में हर मिनट में 44 लोग गरीबी से बाहर आ रहे हैं।

 

सबसे ज्यादा इकोनॉमी वाले टॉप-7 देश

  देश GDP (रुपए)
1. अमेरिका 1,379 लाख करोड़
2. चीन 963 लाख करोड़
3. जापान 351 लाख करोड़
4. जर्मनी 289 लाख करोड़
5. यूके 202 लाख करोड़
6. भारत 178 लाख करोड़
7. फ्रांस 177 लाख करोड़

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट