Advertisement
Home » Economy » Internationalhandicraft export increase in US & Europe market

क्रिसमस-नए साल पर हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट ऑर्डर में 15 फीसदी बढ़ोतरी, यूएस-यूरोप से बढी डिमांड

क्रिसमस और नए साल के दौरान हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के ऑर्डर में पिछले साल साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी बढ़ोतरी हुई है।

handicraft export increase in US & Europe market

नई दिल्ली। क्रिसमस और नए साल के दौरान हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के ऑर्डर में पिछले साल साल की तुलना में 10 से 15 फीसदी बढ़ोतरी हुई है। एक्सपोर्ट हैंडीक्राफ्ट प्रमोशन काउंसिल (ईपीसीएच) के मुताबिक डॉलर के मजबूत होने, अमेरिका और यूरोपीय मार्केट बेहतर होने और एशिया में नए मार्केट मिलने से फायदा हुआ है। साल 2018-19 हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के आंकड़ों के लिहाज से बेहतर रहने वाला है।

 

क्रिसमस और नए साल के ऑर्डर पिछले साल से बढ़े

 

ईपीसीएच के चेयरमैन ओमप्रकाश प्रह्लाद ने moneybhaskar.com कहा कि हैंडीक्राफ्ट सेक्टर को क्रिसमस और नए साल ऑर्डर बीते साल की तुलना 10 से 15 फीसदी अधिक ऑर्डर मिले हैं। हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर के क्रिसमस और नए साल के ऑर्डर यूरोप और अमेरिका पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि यूएस और यूरोप दोनों जगह से डिमांड बढ़ी है।

 

महंगे डॉलर से मिला फायदा

 

एशियन हैंडीक्राफ्ट प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन राजकुमार मल्होत्रा ने moneybhaskar.com को बताया कि डॉलर के महंगा होने से भी एक्सपोर्टर्स को फायदा हुआ है। डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने से डॉलर में पेमेंट पाने वाले तमाम एक्सपोर्टर को बेनेफिट मिला है।

 

नए मार्केट से भी हुआ फायदा

 

ओमप्रकाश प्रह्लाद ने moneybhaskar.com कहा कि हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के लिए ईपीसीएच ने नई मार्केट में मौके तलाशे हैं। चीन, सीआईएस देश मसलन रूस, किर्गिस्तान, उजबेकिस्तान, कजाकिस्तान के अलावा एशियाई देशों में भी एक्सपोर्ट के मौके मिले हैं। एशियाई और सीआईएस (कॉमनवेल्थ ऑफ इंडीपेंडेंस स्टेट) देशों में नए मार्केट के तलाश करने का फायदा हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट को मिल रहा है।

 

एशियाई देशों में मिली मार्केट

 

अभी तक ईपीसीएच ने एशियाई देशों में एक्सपोर्ट को लेकर कोशिशें नहीं की थी। ईपीसीएच ने मलेशिया, सिंगापुर, हांगकांग जैसे देशों के एक्सपो में हिस्सा लिया। यहां एक्सपोर्ट के लिए अच्छे मौके मिले हैं। यहां समर सीजन, क्रिसमस और नए साल के लिए ऑर्डर मिले हैं। ईपीसीएच के मुताबिक हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट के लए बनाई प्रोडक्ट और मार्केट बेस्ड स्ट्रैटजी बनाने से मदद मिली है। अभी हाल में ही ईपीसीएच ने प्रोडक्ट बेस्ड एक्सपो भी आयोजित किए, इससे उन सेगमेंट में ऑर्डर बढ़े हैं।

 

10 फीसदी की ग्रोथ से बढ़ा हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट

 

अमेरिका और यूरोप को देश का 60 फीसदी हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट होता है। हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट में 70 लाख लोग जुड़े हुए हैं। देश से हाउसवेयर, होम टेक्सटाइल, फर्नीचर, ग्लासवेयर, बांबू गुड्स, फैशन ज्वैवरी और लैंप और लाइटिंग सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होता है। बीते 9 सालों से 10 फीसदी की ग्रोथ से हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट बढ़ा है। हालांकि, साल 2017-18 में 5.59 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी। साल 2017 में 23,029 करोड़ रुपए का हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट हुआ था।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement