बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalयह विदेशी कराएगा इंडियंस की ताबड़तोड़ शादियां, इस खेल पर है नजर

यह विदेशी कराएगा इंडियंस की ताबड़तोड़ शादियां, इस खेल पर है नजर

ग्‍लोबल वेडिंग पोर्टल जैंक यू (Zank You) अब भारतीय बाजार में कदम रखने जा रहा है।

1 of

नई दिल्‍ली. शादी के लिए ऑनलाइन लड़का या लड़की तलाश रहे हैं, तो आपको अब और सहूलियत मिल सकती है। दरअसल, ग्‍लोबल वेडिंग पोर्टल जैंक यू (Zank You) अब भारतीय बाजार में कदम रखने जा रहा है। शुरुआत में जैंक यू का फोकस मेट्रो शहरों पर होगा। कंपनी के को-फाउंडर एंड सीईओ गिलर्मो फर्नांडीज रीबा के अनुसार, हमारी नजर 20 अरब डॉलर (करीब 1.28 लाख करोड़ रुपए) के भारतीय वेडिंग मार्केट पर है। 


प्रीमियम वेडिंग रजिस्‍ट्री एंड रेफरेंस प्‍लेटफॉर्म जैंक भारत और विदेश में अलग-अलग वेडिंग वेंडर्स की जानकारी और एक्‍सेस देगा। साथ ही वेन्‍यू और अन्‍य जरूरी डिटेल उपलब्‍ध कराएगा। जैंक यू के को-फाउंडर एंड सीईओ गिलर्मो फर्नांडीज रीबा ने बताया कि उनके प्‍लेटफार्म पर 4 लाख से अधिक यूजर आ चुके हैं और करीब 5000 रजिस्‍टर्ड ब्राइड्स हैं। भारत एक सबसे बड़ा वेडिंग मार्केट बनता जा रहा है। करीब 1 करोड़ शादियां हर साल हो रही है। ऐसे में यह हम जैसे प्‍लेयर्स के लिए यहां बिजनेस शुरू करने के अलावा कोई दूसरा ऑप्‍शन नहीं है। 

 

25 से 30% की दर से बढ़ रहा है भारतीय वेडिंग मार्केट 

फ्रैंचाइजी इंडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय वेडिंग मार्केट हर साल 25 से 30 फीसदी की दर से बढ़ रहा है और एक शादी की अनुमानित लागत (खर्च नहीं) 5 लाख से 5 करोड़ के बीच है। भारत की आधी आबादी 29 साल की उम्र से कम है। अगले पांच से 10 साल में मैरिज मार्केट काफी तेजी से बढ़ेगा। साथ ही भारत में वेडिंग कार्ड मार्केट सालाना 1 करोड़ शादियों के लिए 8000 से 10 हजार करोड़ रुपए है। 

 

वैश्विक विशेषता का होगा फायदा 

कंपनी का कहना है घरेलू स्‍तर पर अलग-अलग कल्‍चर और लोगों की जानकारियों और ग्‍लोबल विशेषज्ञता कार हम इस्‍तेमाल करेंगे। फिलहाल जैंक यू 3.50 लाख रजिस्‍टर्ड कपल को कैटर करता है और उनकी वेबसाइट पर 5 करोड़ से ज्‍यादा विजिटर हैं। 

 

 

आगे पढ़ें... क्‍या है किस देश का है Zank You

Zank You का स्‍पेन में है हेडर्क्‍वाटर 
Zank You पोर्टल का हेडर्क्‍वाटर स्‍पेन में है और यह 23 देशों में मौजूद है। यूरोप और साउथ अमेरिका में यह मार्केट लीडर है। इसके साथ ही अमेरिका के अन्‍य हिस्‍सों में भी इसकी अच्‍छी खासी मौजूदगी है। रीबा ने बताया कि जिन देशों में हम मौजूद हैं, वहां या तो मार्केट लीडर है या को-लीडर। भारत के लिए भी हम यही लक्ष्‍य लेकर चल रहे हैं। भारत के एक बड़े हिस्‍से में यह इंडस्‍ट्री अनअर्गनाइज्‍ड है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट