Home » Economy » InternationalFitch lowers India growth forecast to 7.2 percent for current fiscal

रेटिंग एजेंसी फिच ने घटाया भारत का ग्रोथ अनुमान, कहा-FY19 में 7.2% रह सकती है ग्रोथ

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने इंडिया की विकास दर की रेटिंग घटा दी है।

Fitch lowers India growth forecast to 7.2 percent for current fiscal

नई दिल्ली। ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत का ग्रोथ अनुमान घटा दिया है। फिच ने फाइनेंशियल ईयर 2018-19 के लिए भारत का जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 7.4 फीसदी से घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया है। भारत में बढ़ती लागत और कैश की कम उपलब्धता के कारण फिच ने यह अनुमान घटाया है।

 

 

घटाया विकास दर का अनुमान

फिच के मुताबिक अगले फाइनेंशियल ईयर 2019-20 में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7 फीसदी और साल 2020-21 में 7.1 फीसदी रहने की उम्मीद है। रेटिंग एजेंसी ने जून में 2019-20 के लिए 7.5 फीसदी ग्रोथ का अनुमान जारी किया था। लेकिन मौजूदा ग्रोथ को देखते हुए आगे आने वाले सालों के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट का अनुमान भी फिच ने घटा दिया है।

 

 

मार्केट में कैश की कमी..

फिच का कहना है कि भारत की जीडीपी के आंकड़े उम्मीद के मुताबिक नहीं रहने और बाजार में नकदी की कमी को देखते हुए अनुमान घटाया गया है। फिच के मुताबिक खपत कमजोर हुई है जिसके कारण विकास दर 8.6 फीसदी से 7 फीसदी आ गई है। हालांकि, यह अभी भी हेल्दी रेट माना जाएगा। जुलाई-सितंबर में भारत की जीडीपी ग्रोथ 7.1फीसदी रही और अप्रैल-जून में यह 8.2फीसदी थी।

 

 

इलेक्शन के बाद बदल सकती है तस्वीर

रेटिंग एजेंसी का कहना है कि अगले साल होने वाले आम चुनावों को देखते हुए उम्मीद है कि भारत की फाइनेंशियल पॉलिसी बदलेगी जो लगातार ग्रोथ को बढ़ावा देने वाली होंगी। फिच के मुताबिक साल 2019 के आखिर तक डॉलर के मुकाबले रुपया 75 तक गिर सकता है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट