Home » Economy » InternationalDollar & Rupees price fluctuation, weak rupees

इन 4 देशों की करेंसी इंडियन्स के लिए है सस्ती, शॉपिंग के समय नहीं होगा महंगे डॉलर का डर

इन देशों की करेंसी इंडियन्स के लिए है सस्ती..

1 of

मुंबई। डॉलर के मुकाबले रुपया 70.88 रुपए पर पहुंत गया है। डॉलर,पाउंड और यूरो जैसी मुद्राओं के मुकाबले भारतीय रुपए के कमजोर होने की खबर सब जगह चिंता का विषय बना हुआ है। हालांकि दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं, जहां की मुद्रा भारतीय रुपए के मुकाबले काफी कमजोर है। मतलब भारतीय कंरसी इन देशों के मुकाबले काफी महंगी है। इन देशों में घूमने के दौरान आपको करेंसी एक्सचेंज करने पर उनकी करेंसी के ज्यादा या लगभग बराबर नोट मिलेंगे। इन देशों में इन्फलेशन नहीं होने के कारण आपके लिए यहां लोकल घूमना और शॉपिंग करना भी सस्ता होगा। आइए जानते हैं ऐसे देशों के बारे में..

 

श्रीलंका

 

 

1 रुपए = 2.28 श्रीलंकाई रुपए

 

 

भारतीयों के बीच घूमने के लिए श्रीलंका काफी फेमस है। श्रीलंका के बीच बहुत खूबसूरत हैं। यहां आपको एक रात के लिए बजट होटल और बेड एंड ब्रेकफास्ट टाइप अकमडेशन 800 रुपए से लेकर 4,000रुपए के बजट में आसानी से मिल जाएंगे। यहां ठहरने के कई विकल्प हैं और चार सितारा होटल भी अपने बजट के मुताबिक बुक कर सकते हैं। श्रीलंका की करेंसी ज्यादा महंगी नहीं है। इंडिया का 1 रुपए 2 श्रीलंकाई रुपए के बराबर है। यहां महंगाई अधिक नहीं है।

 

आगे पढ़ें - अन्य देशों की करेंसी के बारे में..

 

वियतनाम

 

1 रुपए = 328.84 वियतनाम डॉन्ग

 

 

वियतनाम बहूत खूबसूरत देश है। वियतनाम अपने खास व्‍यंजनों और मंदिरों के लिए फेसम है। वियतनाम में घूमना बहुत सस्ता है, क्योंकि वहां भारत का 1 रुपया 332.70 वियतनाम डॉन्ग (वियतनाम की करेंसी) के बराबर है। यहां इन्फलेशन है लेकिन इंडियन के लिए तब भी यहां घूमना सस्ता पड़ेगा।

 

भूटान

 

 

1 रुपए = 1 भूटानी रुपए

 

 

भारतीयों को भूटान जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। यहां गेस्ट हाउस और बजट होटल 1,000 रुपए में भी मिल जाएंगे। भूटान में इंडियन करेंसी भी चल जाती है। यहां भारतीय नोट को शॉपिंग के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। वैसे एक रुपए 1 भूटानी रुपए के बराबर हैं। यहां महंगाई अधिक नहीं है इसलिए यहां बजट में आसानी से शॉपिंग कर सकते हैं।

 

 

आगे पढ़ें - अन्य देशों की करेंसी के बारे में..

नेपाल

 

 

1 रुपए = 1.60 नेपाली रुपए

 

 

भारतीयों को नेपाल जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा की जरुरत नहीं है। यहां आप भारतीय आईडी प्रूफ के साथ ट्रैवल कर सकते हैं। यहां बजट होटल बजट होटल 1,000 रुपए से लेकर 3,500 रुपए में मिल जाएंगे। नेपाल घूमने में एक फायदा है कि वहां की करेंसी इंडिया के मुकाबले सस्ती है लेकिन यहां महंगाई है। नेपाल में इंडियन शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन क्योंकि इंडिया और नेपाल में शॉपिंग करना प्राइस के मामले में लगभग एक जैसा है।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट