बिज़नेस न्यूज़ » Economy » Internationalट्रेड वॉर में अमेरिका से भिड़ने चला था, पर यहां दबाव में बिखर गया चीन

ट्रेड वॉर में अमेरिका से भिड़ने चला था, पर यहां दबाव में बिखर गया चीन

चीन ने नॉर्थ कोरिया को एक्‍सपोर्ट होने वाले करीब 32 ड्यूअल यूज आइटम्‍स पर बैन लगा दिया है।

1 of

बीजिंग. भले ही ट्रेड वॉर में चीन, अमेरिका को भी चैलेंज दे रहा हो, लेकिन यूएन प्रतिबंधों के चलते वह दोस्‍त देश नॉर्थ कोरिया के खिलाफ बैन लगाने को मजबूर हो गया है। चीन ने हाल ही में उत्‍तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए हैं। इसके तहत उसने नॉर्थ कोरिया को एक्‍सपोर्ट होने वाले करीब 32 ड्यूअल यूज आइटम्‍स पर बैन लगा दिया है। इसके पीछे वजह है कि इन आइटम्‍स के इस्‍तेमाल से सामूहिक विनाश के हथियार विकसित किए जा सकते हैं। यह बात कॉमर्स मिनिस्‍ट्री ने एक बयान के जरिए दी है। 

 

चीन ने इन आइटम्‍स पर रोक नॉर्थ कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल और न्‍यूक्लियर प्रोग्राम्‍स पर लगाम लगाने के लिए सितंबर में लिए गए यूएन सिक्‍योरिटी काउंसिल के फैसले के अनुरूप लगाई है। जिन आइटम्‍स का एक्‍सपोर्ट बैन किया गया है, उनमें रेडिएशन मॉनिटरिंग इक्विपमेंट और सॉफ्टवेयर भी शामिल हैं। इनके इस्‍तेमाल से फ्लूइड डायनामिक्‍स या न्‍यूट्रॉन्‍स तैयार किए जा सकते हैं। साथ ही कन्‍वेंशनल वीपन्‍स विकसित करने में ड्युअल यूज की संभावना वाले आइटम्‍स के एक्‍सपोर्ट को भी चीन ने बैन किया है। 

 

आगे पढ़ें- यूएन प्रतिबंध बांध रहे हाथ 

यूएन प्रतिबंधों के चलते चीन को उठाने पड़ रहे हैं ये कदम 

चीन, नॉर्थ कोरिया का अकेला प्रमुख दोस्‍त और टॉप ट्रेड पार्टनर है। लेकिन यूएन द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के चलते उसे नॉर्थ कोरिया को मदद देना रोकना और उस पर दबाव बनाना पड़ रहा है। अमेरिका के ट्रंप प्रशासन ने भी चीन से नॉर्थ कोरिया पर आर्थिक मोर्चे पर दबाव बनाने और हर तरह के स्‍मगलिंग चैनल को बंद करने की अपील की है। 

 

आगे पढ़ें- चीन से नॉर्थ कोरिया को एक्‍सपोर्ट में गिरावट 

घटा है चीन से नॉर्थ कोरिया को एक्‍सपोर्ट 

चीन के कस्‍टम डाटा के मुताबिक, फरवरी 2018 में चीन का नॉर्थ कोरिया को एक्‍सपोर्ट एक साल पहले की इसी अवधि के मुकाबले 32.4 फीसदी कम दर्ज किया गया। सितंबर में लगे प्रतिबंधों के चलते फरवरी में नॉर्थ कोरिया को फ्यूल एक्‍सपोर्ट में भी गिरावट दर्ज की गई थी। चीनी कंपनियों द्वारा नॉर्थ कोरिया के साथ बिजनेस करने से पीछे हटने के चलते फरवरी में नॉर्थ कोरिया का सीफूड और टेक्‍सटाइल्‍स समेत अन्‍य चीजों का इंपोर्ट भी 94.7 फीसदी गिर गया था।  

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट