Home » Economy » InternationalBritain data regulator to fine Facebook half a million pounds over data breach

डाटा लीक: फेसबुक पर ब्रिटेन लगाएगा 4.54 लाख करोड़ रुपए का जुर्माना

यूजर्स का डाटा प्रोटेक्‍ट करने में विफल रहने पर फेसबुक पर यह जुर्माना लगाया जाएगा।

Britain data regulator to fine Facebook half a million pounds over data breach

लंदन. डाटा लीक मामले में फेसबुक की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। ब्रिटेन के डाटा रेग्‍युलेटर ने कहा है कि वह फेसबुक पर आधा मिलियन पाउंड (6.6 लाख डॉलर या 4.54 लाख करोड़ रुपए) का जुर्माना लगाएगा। यूजर्स का डाटा प्रोटेक्‍ट करने में विफल रहने पर फेसबुक पर यह जुर्माना लगाया जाएगा। एक जांच में यह बात सामने आई है कि ब्रिटेन के 2016 यूरोपीय यूनियन जनमत संग्रह में दोनों तरह से हुए कैम्‍पेन में यूजर्स की निजी जानकारियों का मिसयूज किया गया। 

 

 

इन्‍फॉर्मेशन कमिश्‍नर ऑफिस (आईसीओ) इस साल की शुरुआत से ही फेसबुक के खिलाफ इसकी जांच कर रहा था। यह जांच एक ऐप के जरिए दुनियाभर में करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डाटा लीक का साक्ष्‍य सामने आने के बाद शुरू हुई। बुधवार को एक प्रोग्रेस रिपोर्ट में ब्रिटिश डाटा रेग्‍युलेटर ने कहा कि वह फेसबुक को डाटा प्रोटेक्‍शन एक्‍ट के तहत डाटा चोरी में लगाए जाने वाले अधिकतम जुर्माने का नोटिस जारी करने की तैयारी में है। 

 

फेसबुक ने तय कानून का उल्‍लंघन किया

आईसीओ की जांच में कहा गया है कि फेसबुक लोगों की जानकारियों को सेफगार्ड उपलब्‍ध कराने में विफल रहा और इस तरह उसने तय कानून का उल्‍लंघन किया। इसमें यह भी कहा गया कि फेसबुक ट्रांसपरेंसी के मामले में भी फेल रही कि कैसे यूजर्स के डाटा दूसरे लोगों ने चोरी कर लिए। 

 

8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा हुआ लीक 

फेसबुक पहले ही यह मान चुकी है कि ब्रिटिश कंसल्‍टेंसी फर्म कैंब्रिज एनॉलिटिका की तरफ से 8.7 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक होने की संभावना है। कैंब्रिज एनॉलिटिका 2016 में हुए अमेरिकी चुनाव में मौजूदा राष्‍ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प के कैम्‍पेन के लिए काम कर रही थी। हालांकि, कैंब्रिज एनॉलिटिका इन आरोपों को खारिज कर चुकी है और उसने अमेरिका और ब्रिटेन में स्‍वैच्छिक बैंकरप्‍सी के लिए फाइल किया है। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट