ट्रंप को सैलरी के अलावा मिलते हैं 15 तरह के फायदे, केवल घूमने के लिए सरकार देती है 67 लाख रुपए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी
डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी

American president Donald trump अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अक्सर अपने बयानों के चलते चर्चा में बने रहते हैं। अभी हाल में ही उन्होंने क्रिसमस के अगले दिन इराक का दौरा किया। कुछ समय पहले उन्होंने सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया था जिस पर उनकी काफी आलोचना भी हुई। हालांकिउनके इन कदमों से पूरी दुनिया हैरान है। बहरहालदुनिया के सबसे पावरफुल व्‍यक्ति अमेरिकी राष्‍ट्रपति सैलरी और मिलने वाली दूसरी फाइनेंशियल सुविधाओं में भी काफी शक्तिशाली है।

moneybhaskar.com

Dec 29,2018 05:31:00 PM IST

नई दिल्ली. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अक्सर अपने बयानों के चलते चर्चा में बने रहते हैं। अभी हाल में ही उन्होंने क्रिसमस के अगले दिन इराक का दौरा किया। कुछ समय पहले उन्होंने सीरिया और अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया था जिस पर उनकी काफी आलोचना भी हुई। हालांकि, उनके इन कदमों से पूरी दुनिया हैरान है। बहरहाल, दुनिया के सबसे पावरफुल व्‍यक्ति अमेरिकी राष्‍ट्रपति सैलरी और मिलने वाली दूसरी फाइनेंशियल सुविधाओं में भी काफी शक्तिशाली है।

मिलती है 4 लाख डॉलर सैलरी

अमेरिका के राष्ट्रपति को 4 लाख डॉलर यानी 2.74 करोड़ रुपए मिलते हैं। इसके अलावा उन्हें 50 हजार डॉलर साल का भत्ता मिलता है। ट्रम्‍प की नेटवर्थ फोर्ब्स के मुताबिक 3.1 अरब डॉलर है। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रम्‍प को एक लाख डॉलर करीब 67 लाख रुपए ट्रैवल अलाउंस मिलता है। इसके अलावा 19,000 डॉलर एंटरटेनमेंट के लिए मिलते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति की सैलरी पर टैक्स लगता है लेकिन अन्य बोनस पर टैक्स नहीं लगता।

मिलता है फेमस एड्रेस

अमेरिका के राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस मिलता है। ये दुनिया का सबसे फेमस एड्रेस है। अमेरिका के राष्ट्रपति साल 1972 से व्हाइट हाउस घर के तौर पर मिलना शुरू हो गया था। व्हाइट हाउस में 132 कमरे और 6 फ्लोर हैं। इसके अलावा बॉलिंग एरिया और चॉकलेट स्टोर मिलता है। व्हाइट हाउस में फिटनेस रूम, टेनिस कोर्ट और स्विमिंग पूल भी है।

मिलते हैं कुक्स और हाउसकीपर

 

व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति के अलावा 100 पर्मानेंट कर्मचारी भी रहते हैं। इसमें मेड, कुक्स, प्लंबर, फ्लोरिस्ट, हेड हाउसकीपर भी मिलता है। व्हाइट हाउस को मेंटेन करने में ही 40 लाख डॉलर यानी करीब 27 करोड़ रुपए लगते हैं।

 

 

मिलता है री-डेकोरेटिंग अलाउंस

 

अमेरिकी राष्ट्रपति को व्हाइट हाउस को डेकोरेट करने के लिए एक लाख डॉलर करीब 67 लाख रुपए मिलते हैं। ओबामा ने रीडेकोरेटिंग अलाउंस नहीं लिया था बल्कि अपने पैसे डेकोरेशन में खर्च किए थे। डोनॉल्‍ड ट्रम्‍प ने करीब 12 करोड़ रुपए डेकोरेशन पर खर्च किए थे। उन्होंने फर्नीचर, वॉल कवरिंग से लेकर डेस्क तक बदला था। हालांकि, यह साफ नहीं है कि उन्होंने अपनी पॉकेट से इस रकम को खर्च किया था या नहीं।

 

मिलती है बगीचे की फ्रेश सब्जियां और फल

 

मिशेल ओबामा ने अपने समय में व्हाइट हाउस के बगीचे में फ्रेश सब्जियां और फलों के लिए काम करना शुरू किया था। मिलाइना ट्रम्‍प ने ओबामा के ट्रेडिशन को जारी रखा और स्कूल के बच्चों को बुलाकर गार्डन में काम किया।

 

व्हाइट हाउस में है मूवी थियेटर

 

फ्रैंकलिन रूजवेल्ट ने व्हाइट हाउस के एक कमरे को मूवी थियेटर बनाया। इस मूवी थियेटर में 51 सीट हैं। ट्रम्‍प के समय में यहां फाइंडिंग डॉरी देखी गई। अब यह मूवी थियेटर मिलाइना ट्रम्‍प के कहने पर ईस्ट विंग टूअर्स के लिए खोला गया है।

 

 

 

पर्सनल प्लेन और हैलिकॉप्टर

 

बोइंग 747-200बी अमेरिका के राष्ट्रपति को दिया जाता है। इस प्लेन में 4,000 वर्ग फुट एरिया, मेडिकल ऑपरेटिंग रूम, प्राइवेट क्‍वार्टर और 100 लोगों को फीड करने की कैपेसिटी होती है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, एयरफोर्स वन को ऑपरेट करने में 2 लाख डॉलर यानी करीब 1.50 करोड़ रुपए एक घंटे का लगता है। इसके अलावा मरीन वन हेलिकॉप्टर मिलता है।

 

 

अन्‍य खास सुविधाएं-

 

- अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्‍ड ट्रम्प बुलेट और बॉम्ब प्रूफ लग्जरी कार में घूमते हैं। उनकी गाड़ी को सीक्रेट सर्विस लगातार देखती रहती है।

 

- 60 हजार वर्ग फुट का गेस्ट हाउस मिलता है जिसमें 120 कमरे हैं और 18 फुल टाइम कर्मचारी होते हैं।

 

- अमेरिका का राष्ट्रपति नहीं रहने के बाद भी 8 साल तक ट्रैवल और बिजनेस के खर्चों के लिए पैसा मिलता है।

 

- राष्ट्रपति के साथ व्हाइट हाउस का डॉक्टर और स्टॉफ हर समय रहता है।

 

- हर समय अमेरिकी राष्ट्रपति को सुरक्षा मिलती है। सीक्रेट सर्विस बजट काफी बड़ा होता है।

X
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्पअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नीअमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी
डोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नीडोनाल्ड ट्रम्प और उनकी पत्नी
COMMENT

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.