Home » Economy » Internationalअंबानी बिड़ला जैसे अमीर यहां बनाएंगे पैसे से पैसा- ambani birla may invest in these emerging market in 2018

अंबानी बिड़ला जैसे अमीर यहां बनाएंगे पैसे से पैसा, खेलेंगे बड़ा दांव

अंबानी बिड़ला टाटा जैसे अमीरों के लिए मैक्सिकों और तुर्की फेवरेट इन्‍वेस्‍टमेंट डेस्टिनेशन हो सकते हैं....

1 of

नई दिल्‍ली। अंबानी बिड़ला टाटा जैसे अमीरों के लिए मैक्सिको और तुर्की फेवरेट इन्‍वेस्‍टमेंट डेस्टिनेशन हो सकते हैं। दरअसल ब्‍लूमबर्ग की हाल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मैक्सिको और तुर्की इस साल दुनिया के मोस्‍ट अट्रैक्टिव इमर्जिंग मार्केट होंगे। मतलब दुनिया भर के अमीर यहां के बॉन्‍ड और स्‍टॉक मार्केट में पैसा लगाएंगे। ग्रोथ, रिटर्न, करेंट अकाउंट पोजीशन और एसेट वैल्‍यू के हिसाब से किए गए आकलन में यह बात सामने आई है। एनालिस्‍ट के मुताबिक, रियल इफेक्टिव एक्‍सजेंच रेट के प्रतिस्‍पर्धी होने के कारण ये दोनों देश दुनिया भर के निवेशकों को अपनी ओर खींचेंगे।  

 

 

अंबानी बिड़ला जैसे अमीर यहां बनाते हैं पैसे से पैसा 
इस तरह के मार्केट में पैसे इन्‍वेस्‍ट करना आम निवेशकों के बस में नहीं होता है। ऐसे मार्केट में प्राय: अंबानी, टाटा और बिरला जैसे अमीर लोग पैसे लगाते हैं। बीबीसी कैपिटल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमीर पैसे से पैसा बनाने के लिए अक्‍सर इस तरह के इमर्जिंग मार्केट में पैसा लगाते हैं। दअरसल यहां छोटी या एक फिक्‍स्‍ड अवधि के दौरान सबसे बेहतरीन रिटर्न मिला मिलता है। साथ ही यहां उन्‍हें कुछ करने की भी जरूतर नहीं होती है। 

 

आगे पढ़ें- तुर्की में 13 फीसदी तक रिटर्न...... 

तुर्की में 13 फीसदी तक रिटर्न 
रिपोर्ट के मुताबिक, सॉलिड फंडामेंटल और हाई यील्‍ड के चलते तुर्की और मैक्सिको इन्‍वेस्‍टर्स के लिए नए साल में बेहतरीन मंजिल हो सकते हैं। तुर्की की बात करें तो यहां 5 साल का गवर्नमेंट यील्‍ड बॉन्‍ड करीब 13 फीसदी है, जबकि मैक्सिको में करीब 7 फीसदी। 

 

आगे पढ़ें- एशियाई बाजारों में टॉप पर भारत

 

 

एशियाई बाजारों में टॉप पर भारत 
इस रिपोर्ट के मुताबिक, गवर्नमेंट यील्‍ड बॉन्‍ड के मामले में भारत तुर्की और मैक्सिको से बस थोड़ा पीछे है। भारत में 5 साल का गवर्नमेंट यील्‍ड बॉन्‍ड का रिटर्न 7.3 फीसदी है। यह एशिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्‍यादा है। भारत के पारंपरिक कॉम्पिटीटर चीन की बात करें तो यहां रिटर्न करीब 3.9 फीसदी ही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन सारी बातों के बाद भी एशियाई बाजारों का आउटलुक स्‍टे रहेगा। 

 

 

आगे पढ़ें-ब्रिटिश स्‍टॉक मार्केट के बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे अंबानी

 

 

ब्रिटिश स्‍टॉक मार्केट के बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे अंबानी
नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय इन्‍वेस्‍टर्स ब्रिटिश स्टॉक मार्केट के बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं। बीते साल लंदन स्‍टॉक एक्सचेंज में भारतीयों का निवेश बढ़कर करीब 26,368 करोड़ रुपए पहुंच गया, जो साल 2016 से करीब 3 हजार करोड़ रुपए ज्यादा है। आरआईएल, एसबीआई और एलएंडटी जैसी भारतीय कंपनियों के नाम शामिल हैं, जो अंग्रेजों के स्‍टॉक मार्केट में अपना दबदबा बढ़ा रही हैं।

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट