Home » Economy » Internationalदुनिया के सबसे खूबसूरत बीच -6 most beautiful beach of the world

ये हैं दुनिया के 6 सबसे रोमांटिक बीच, आप भी मना सकते हैं छुट्टियां

खूबसूरत शहरों के अलावा समुद्री किनारे यानी बीच भी दुनिया भर के ट्रैवलर्स की टॉप डेस्टिनेशन में शामिल रहते हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. क्रिसमस और न्‍यू ईयर नजदीक आ रहे हैं। ऐसे में ज्‍यादातर लोगों की ख्‍वाहिश होती है कि वह दुनिया की खूबसूरत जगहों पर जाकर इन्‍हें सेलिब्रेट करें। खूबसूरत शहरों के अलावा समुद्री किनारे यानी बीच भी दुनिया भर के ट्रैवलर्स की टॉप डेस्टिनेशन में शामिल रहते हैं। दुनिया के कुछ देश ऐसे हैं जो अपने खूबसूरत बीचेज के लिए ही फेमस हैं। मालदीव के अलावा कैरेबियन सागर में मौजूद बहुत से देशों की इकोनॉमी भी उनके बीचेज पर निर्भर है।

 

हाल ही में कनाडा की ट्रैवल वेबसाइट फ्लाइट नेटवर्क ने दुनिया भर के रोमांटिक बीचेज की एक लिस्‍ट तैयार की है। करीब 632 ट्रैवेल प्रोफेशनल्‍स की मदद से तैयार इस लिस्‍ट में दुनियाभर के टॉप-50 बीच शामिल किए गए हैं। इनमें से 6 बीच ऐसे हैं जो सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। आइए जानते हैं इन्‍हीं बीचेज के बारे में.. 

व्‍हाइटहैवन बीच, व्हिटसंडे आयलैंड्स, ऑस्‍ट्रेलिया 

ऑस्‍ट्रेलिया का यह बीच सफेद रेत के खूबसूरत स्विर्ल्‍स और एक्‍वा वाटर के लिए जाना जाता है। यहां की रेत सफेद होने के साथ-साथ ठंडी भी है। यहां तक कि सूरज की गर्मी से भी यह गर्म नहीं होती है।

 

आगे पढ़ें-कौन सा है अगला बीच

पिंक सैंड्स बीच, हार्बर आयलैंड, बहामास

पिंक सैंड्स बीच नाम इस बीच की रेत की वजह से है। यहां की रेत गुलाबी रंग की ही है, जो तीन मील यानी करीब 4.82 किलोमीटर तक फैली हुई है। इसकी गुलाबी रेत और नीले रंग का पानी इसे बेहद खूबसूरत बनाते हैं। 

 

आगे पढ़ें-कौन सा है अगला बीच

हिडन बीच, इजलास मैरीटस, मेक्सिको

हिडन बीच एक गुफा के अंदर मौजूद है। इस बीच पर एन्‍ज्‍वॉय करने के लिए आपको एक बोट लेनी होगी और उसके बाद एक टनल के जरिए तैरकर या छोटी नाव में सवार होकर इस बीच तक पहुंचना होगा। कई लोगों का मानना है कि एक यूनीक फॉर्मेशन वाला यह बीच मेक्सिको सरकार द्वारा 1990 के दशक की शुरुआत में की गई बमबारी के कारण क्रिएट हुआ। 

 

 

आगे पढ़ें- एक और बीच के बारे में 

 

पिग बीच, एग्‍ज्‍यूमस, बहामास

इस बीच की खासियत यह है कि यह दुनिया का पहली ऐसी जगह है, जहां आप जंगली सूअरों के साथ स्विमिंग कर सकते हैं। ये सूअर इस आयलैंड और इसके आस-पास के इलाकों में रहते हैं। यहां केवल बोट से ही पहुंचा जा सकता है। 

 

आगे पढ़ें- एक और बीच के बारे में 

 

लकी बे, ऑस्‍ट्रेलिया 

लकी बे की चमकती सफेद रेत और साफ नीला पानी यहां की खूबसूरती है। लेकिन जो चीज पर्यटकों को यहां खींच लाती है, वह है यहां रहने वाले कंगारू। यहां आने वाले लोग इसी उम्‍मीद में रहते हैं कि उन्‍हें बीच पर घूमते कंगारू मिल जाएं, जो कि अक्‍सर होता है। 

 

आगे पढ़ें-कौन सा है अगला बीच

रेनिसफिजारा बीच, आइसलैंड

इस बीच की रेत का रंग काला है। यह रेत ज्‍वालामुखी से निकलने वाले लावे से बनी है। ये रेत और यहां पर मौजूद समुद्री चट्टानें लोगों को यहां खींच लाती हैं। शाम के वक्‍त इस बीच की खूबसूरती और ज्‍यादा बढ़ जाती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट