Home » Economy » Internationalकेवल 1 दिन में दुनिया के 500 अमीरों के डूब गए 4.39 लाख करोड़ रुपए - 500 Richest People of the World Lose 4.39 lakh crore rupee in one day

अमेरिका में हुआ कुछ ऐसा, 500 अमीरों के डूब गए 4.39 लाख करोड़

अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले दिनों आई गिरावट का खामियाजा दुनिया के सबसे ज्‍यादा अमीर लोगों को भी भुगतना पड़ा।

1 of

नई दिल्‍ली. अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले दिनों आई गिरावट का खामियाजा दुनिया के सबसे ज्‍यादा अमीर लोगों को भी भुगतना पड़ा। केवल 1 दिन के अंदर दुनिया के सबसे बड़े 500 अमीरों के 6850 करोड़ डॉलर यानी 4.39 लाख करोड़ रुपए डूब गए। 

 

अमेरिकी शेयर बाजार में आई इस तेज गिरावट की प्रमुख वजह अमेरिका में ब्‍याज दरों में हुई बढ़ोत्‍तरी से इन्‍वेस्‍टर्स की चिंता बढ़ना रहा। बता दें कि अमेरिका में महंगाई अपने न्‍यूनतम स्‍तर से भी नीचे जा पहुंची है, जिसकी वजह से वहां पर ब्‍याज दरों को बढ़ाना पड़ा है। इसी बढ़ोत्‍तरी से अमेरिकी शेयर बाजार में 2 फरवरी को गिरावट का रुख रहा। 

 

किसके डूबे सबसे ज्‍यादा पैसे 

पैसे डूबने के मामले में सबसे आगे रहे वॉरेन बफे। ब्‍लूमबर्ग बिलियेनियर्स इंडेक्‍स के मुताबिक, वॉरेन बफे की संपत्ति में 1 दिन के अंदर 3.3 अरब डॉलर की गिरावट आई। 1 फरवरी को उनकी संपत्ति 93.4 अरब डॉलर थी, जो 2 फरवरी को घटकर 90.1 अरब डॉलर हो गई। 

 

आगे पढ़ें- क्‍या रहा बिल गेट्स का हाल 

बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग के क्‍या रहे हाल

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बिल गेट्स की संपत्ति में 2 फरवरी को 1 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई। 1 फरवरी को उनकी दौलत 94.8 अरब डॉलर थी, जो 2 फरवरी को 93.8 अरब डॉलर पर आ गई। वहीं फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के 1.2 अरब डॉलर डूबे। जुकरबर्ग की संपत्ति 1 फरवरी को 79.5 अरब डॉलर दर्ज की गई थी, जो 2 फरवरी को 78.3 अरब डॉलर रह गई। 

 

आगे पढ़ें- गिरावट के बावजूद 67 अमीरों की बढ़ी दौलत  

गिरावट के बावजूद 67 अमीरों के पैसे बढ़े 

जब दुनिया के कई दिग्‍गजों के पैसे डूब रहे थे, उस वक्‍त 67 अमीर ऐसे भी रहे, जिनकी संपत्ति इस गिरावट के बावजूद में वृद्धि दर्ज की गई। इनमें नंबर 1 पोजिशन पर काबिज जेफ बेजोस भी शामिल हैं। बेजोस की संपत्ति में 2 फरवरी को 4 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और यह 120 अरब डॉलर पर पहुंच गई। जबकि 1 फरवरी को यह 116 अरब डॉलर थी। 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट